• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उत्तर भारत में रोइंग का कोचिंग सेंटर बन सकता है रामगढ़ताल : राजलक्ष्मी

Ramgarhtal can become a coaching center for rowing in North India: Rajalakshmi - Gorakhpur News in Hindi

गोरखपुर। रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष एवं भारतीय ओलंपिक संघ की उपाध्यक्ष राजलक्ष्मी सिंह देव ने कहा है कि गोरखपुर के रामगढ़ताल में अंतराष्ट्रीय स्तर की रोइंग प्रतियोगिता कराए जाने की पूरी संभावना है। इसके समीप यूपी सरकार द्वारा बनवाया गया शानदार वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स इस संभावना को और मजबूत कर रहा है। रामगढ़ताल उत्तर भारत मे रोइंग का कोचिंग सेंटर बन सकता है। रामगढ़ताल में चल रही खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स रोइंग प्रतियोगिता का जायजा लेने आईं राजलक्ष्मी मंगलवार को मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रही थीं। उन्होंने कहा कि अभी देश में पुणे, हैदराबाद और भोपाल में ही रोइंग कोचिंग सेंटर हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ताल को जिस तरीके से संवारा है, भव्य वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनवाया है, उसे हम उत्तर प्रदेश ही नहीं, समूचे उत्तर भारत में रोइंग की ट्रेनिंग के लिए बड़े अवसर के रूप में देख रहे हैं। यहां नेशनल ही नहीं, इंटरनेशनल प्रतियोगिता हो सकती हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में रोइंग के क्षेत्र में प्रतिभाएं भरी पड़ी हैं। जरूरत बस उन्हें निखारने की है। यूपी सरकार ने ऐसा करना शुरू भी कर दिया है। टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले अरविंद सिंह यूपी के बुलंदशहर के हैं। यूपी के रोइंग खिलाड़ी आर्मी की तरफ से देश का नाम रोशन कर रहे हैं। तेरह साल पहले पूर्वी उत्तर प्रदेश के रहने वाले सूबेदार राजेश यादव ने एशियाड में सिल्वर मेडल जीता था। वर्तमान में यूपी के पुनीत सिंह से एशियाड में रोइंग का मेडल जीतने की पूरी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि रोइंग में यूपी के युवा दूसरे प्रदेशों में जाकर खेलते रहे हैं। सरकार के प्रयासों से ऐसा लग रहा है कि अब उन्हें यहीं बेहतर संसाधन, सुविधाएं व प्रशिक्षण की व्यवस्था हो जाएगी।

राजलक्ष्मी सिंह देव ने कहा कि देश के रोइंग खिलाड़ियों में अंतर्राष्ट्रीय और ओलंपिक स्पर्धाओं में पदक जीतने की पूरी क्षमता है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी स्तर की प्रतियोगिताएं उसी क्षमता आकलन का आधार बनेंगी। गोरखपुर के रामगढ़ताल में रोइंग प्रतियोगिता होने से यूपी में भी खिलाड़ियों का रुझान बढ़ेगा। सरकार यदि इसी तरह का प्रयास जारी रखेगी तो हम यूपी को रोइंग हब के रूप में देख सकते हैं। रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की मुखिया ने कहा कि फेडरेशन और भारतीय ओलंपिक संघ खेल संवर्धन के लिए सरकार के हर प्रयास में साथ देने को तैयार है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह देखना काफी सुखद है कि यूपी में भी खेल क्षेत्र में नया माहौल तैयार हुआ है। इसका भविष्य में बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा। रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष ने गोरखपुर में हुए इंतजामों पर प्रसन्नता व्यक्त की।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ramgarhtal can become a coaching center for rowing in North India: Rajalakshmi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: north india, gorakhpur, career news in hindi, gorakhpur news, gorakhpur news in hindi, real time gorakhpur city news, real time news, gorakhpur news khas khabar, gorakhpur news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved