• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चिंता का विषय होता है पालतू कुत्ते के बालों का झड़ना, इन उपायों से दिला सकते हैं छुटकारा

Hair fall of pet dog is a matter of concern, these measures can help in getting rid of it - Health Tips in Hindi

वर्तमान में कमोबेश हमें हर घर में पहली पसंद के तौर पर अलग-अलग ब्रीड के कुत्‍ते देखने को मिल जाएंगे। कुत्‍तों को पालना और उनकी देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है। वैसे तो कुत्ते बहुत समझदार होते हैं लेकिन इनके पालने में सबसे बड़ी समस्या इनके बालों के झड़ने की आती है। घर में जगह-जगह पर उसके झड़े हुए बालों को साफ करते-करते आप स्वयं परेशान हो जाते होंगे। अगर आपके पालतू कुत्‍ते के बाल झड़ रहे हैं तो यह एक गंभीर समस्‍या हो सकती है। इसे आपको हरगिज नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

बाल झड़ना एक आम समस्‍या

कुत्तों के बाल झड़ने की प्रक्रिया बहुत ही सामान्य होती है और यह बिल्‍कुल इंसानों की तरह ही होती है। लेकिन अगर उनके बाल बहुत ज्‍यादा झड़ रहे हैं तो ये एक चिंता का विषय हो सकता है। कुत्‍तों में बाल झड़ने की समस्‍या एलर्जी, कुशिंग रोग, जेनेटिक्‍स, किसी तरह के इनफेक्‍शन, पंजों या फिर बालों के नीचे की त्‍वचा पर दाद हो सकती है।

इसके अलावा हो सकता है कि आपका पालतू कुत्‍ता हाइपोथायरायडिज्म की समस्या से पीड़ित हो। इस तरह की समस्‍या में कुत्‍तों के शरीर में स्थित थायरॉयड ग्रंथि थायरॉक्सिन नामक हार्मोन पैदा करती है। जब यह हार्मोन जरूरी मात्रा में नहीं बनता है तो कुत्ता बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हो सकता है। वैसे तो यह समस्‍या हर नस्‍ल के कुत्‍ते को हो सकती है लेकिन गोल्डन रिट्रीवर्स, डॉबरमैन पिंसर्स ‌‌‌जैसी नस्लों में यह आम बात है।

तनाव, डर व दर्द से दूर रखें

डॉगसीवेबसाइट के मुताबिक, इंसानों की तरह ही तनाव डॉग्‍स की सेहत को भी प्रभावित करता है, जिसका एक लक्षण है उनके बालों का झड़ना। प्रयास करें कि आपका डॉग तनाव और किसी तरह के डर या दर्द से दूर रहे। उसके लिए हमेशा प्‍ले टाइम निकालें और उसे कभी भी अकेला ना छोड़ें। ये भी कुत्‍तों के बाल झड़ने की वजह हो सकते हैं।

रोज बालों में करें ब्रश

हर एनिमल के फर का कोटिंग अलग-अलग होता है और हर सीजन में उनका बाल गिरकर नया आता है। ऐसे में उनके बालों को अच्‍छी तरह से ब्रश करना जरूरी होता है। अगर आप रोज डॉग के बालों में 4 से 5 मिनट के लिए ब्रश करें तो वे खुश रहते हैं और उनका ब्‍लड फ्लो अच्‍छा रहता है। कभी-कभी उनके बालों की जड़ों में असेंशियल ऑयल भी आप लगा सकते हैं।

खाने में दें हेल्दी डाइट

हेल्‍दी डाइट की मदद से उनका ओवर ऑल ग्रोथ, डेवलपमेंट और बॉडी फंक्‍शन अच्‍छा रहता है। डॉग हेयर को हेल्‍दी रखने के लिए भी हेल्‍दी डाइट और न्‍यूट्रिशन काफी जरूरी होता है। उनके खाने में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन डी, मिलाटोनिन रिच फूड को शामिल करें। इस तरह उनके बाल मजबूत बनेंगे और मुलायम भी रहेंगे।

नियमित रूप से नहलाएँ

पेट डॉग को नियमित रूप से नहलाएं जिससे शरीर पर जमा डेड हेयर बाहर निकलते रहें। इसके लिए आप सही शैंपू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें। आप उनके बॉडी को रगड़ने के लिए सही टूल्‍स का इस्‍तेमाल करें। ऐसा शैंपू लें जिसमें ओमेगा फैटी एसिड हो। ये बाल और स्किन को हाइड्रेट करने और उन्‍हें मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे बाल झड़ना भी रुक जाता है।

एलर्जी हो तो डॉक्टर से सम्पर्क करें

कई बार किसी एलर्जी की वजह से भी कुत्‍तों के बाल तेजी से गिरने लगते हैं। जिस तरह इंसानों को फूड, पोलेन, प्रदूषण या किसी चीज से एलर्जी हो जाती है, उसी तरह कुत्‍तों को भी होता है। इसकी वजह से खुजली करते हैं और बाल निकलने लगते हैं। ऐसा कुछ हो तो तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं जिससे सही समय पर डॉक्‍टर उनका इलाज कर दें।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल सीडर विनेगर कुत्ते के बालों को झड़ने से रोक सकता है। इसके अंदर प्राकृतिक ऐंटिफंगल और एंटी-बैक्‍टीरिया तत्‍व होते हैं। ये कुत्ते के शरीर से खराब चीजों को खत्म करने का काम करते हैं।

ह्यूमिडिफायर

आप ह्यूमिडिफायर की मदद से कुत्ते के बाल झड़ने की समस्या को कम कर सकते हैं। यह आपके कुत्ते की त्वचा को सूखा रखेगा और उसके अंदर खुजली और बाल झड़ने की समस्या को दूर करेगा।

‌‌‌कुत्ते के बालों में कंघी करें

यदि आप अपने कुत्ते के बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो उसके बालों को कंघी या ब्रश करते रहें। कुत्ते के बालों को ब्रश करने से त्‍वचा में मौजूद ऑयल पूरे फर में फैल जाता है। इससे आपके कुत्ते के बाल स्वस्थ और चमकदार दिखते हैं।

‌‌‌कुत्ते के आहार को बदलें

इंसानों की तरह कुत्तों को भी खाने-पीने की कुछ चीजों से एलर्जी हो सकती और उसकी वजह से उनके बाल झड़ सकते हैं। एलर्जी से, सूजन आना से लेकर जलन और बालों की समस्या पैदा कर सकते हैं। ‌आप अपने कुत्‍ते को गेहूं, सोया, और कॉर्न खाने के लिए दे सकते हैं, इनसे एलर्जी नहीं होती है।

‌‌‌नींबू का रस

नींबू के रस की मदद से भी आप कुत्ते के बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। अगर आपके कुत्ते को त्वचा से संबंधित समस्या है तो उसे पानी के अंदर नींबू डाल कर नहलाने से ‌‌‌यह त्वचा के एसिड का लेवल सही करने में मदद करेगा।

ऑलिव ऑयल

अगर आपके कुत्ते की त्वचा रुखी है तो आप उस पर ऑलिव ऑयल लगा सकते हैं। यह ना केवल कुत्ते के बालों को झड़ने से रोकता है, वरन यह उसकी त्वचा से संबंधित समस्याओं को भी हल करता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Hair fall of pet dog is a matter of concern, these measures can help in getting rid of it
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hair fall of pet dog is a matter of concern, these measures can help in getting rid of it
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved