• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सोते समय पैरों में होता है दर्द, इन घरेलू उपायों से पाए निजात

There is pain in legs while sleeping, get relief from these home remedies - Health Tips in Hindi

अपनी व्यस्त दिनचर्या के चलते कई बार लोगों को शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। व्यस्तता के चलते आम तौर पर लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके चलते उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में एक है रात को सोते समय पैरों में दर्द होना जिससे कई लोग परेशान रहते हैं। यह दर्द कई बार ऐंठन के चलते, मांस-पेशियों में अकड़ के कारण, मांस-पेशियों के एक के ऊपर एक चढ़ जाने के कारण, पोषण की कमी के कारण, शरीर में पानी की कमी के चलते या लंबे वक्त तक एक ही अवस्था में रहने की वजह से भी हो सकता है। इससे निजात पाने के लिए लोग पेन किलर का सहारा लेते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं।


आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से रात को सोते समय पैरों में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।


सरसों
का तेल


पैरों में आई सूजन और दर्द से राहत पाने का सबसे आसान उपाए है पैरों की मालिश। आप अपने पैरों की मालिश सरसों के तेल से करें। सरसों के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो दर्द से राहत देते हैं। मालिश करने से पैरों के मसल्स की जकड़न कम होती है साथ ही दर्द में भी आराम मिलता है।



ग्रीन टी


ग्रीन टी का सेवन करने से नसों में होने वाले दर्द में भी राहत मिल सकती है। ये तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। इसमें एल-थीनिन होता है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती है। रोजाना दो से तीन कप ग्रीन टी आपको हाथ-पैरों और नसों में होने वाले दर्द से राहत दे सकती है।



बर्फ से सिकाई


अगर बहुत अधिक दौड़-भाग करने से आपकी टांगों में दर्द है तो ठंडी पट्टी का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद होगा। ऐसा करने से दर्द तो कम होगा ही, साथ ही अगर सूजन और झनझनाहट है तो उसमें भी फायदा मिलेगा। इसके लिए आप एक पतले कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़ों को डालकर प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट तक सिकाई करें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करना जल्दी फायदा पहुंचाएगा।


मेथी
दाना


मेथी दाना पैरों के दर्द में आपको राहत पहुंचा सकता है। मेथी दाना में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है, जो दर्द से राहत देने का काम करती है। आप एक बड़ा चम्मच मेथी दाने को दो गिलास पानी में डालकर रात भर के लिए भिगो कर छोड़ दें और सुबह इस पानी को खाली पेट पिएं। इस पानी को प्रतिदिन पीने से आपको पैरों के दर्द में राहत मिलेगी।


एप्पल सीडर विनेगर

जिन लोगों के पैरों में ज्यादा दर्द बना रहता है उनको एप्पल सीडर विनेगर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपको आपके दर्द से छुटकारा दिला सकता है। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो पैरों में आई सूजन और दर्द में राहत पहुंचाने का काम करते हैं। एक कप में 2 चम्मच एप्पल सीडर विनेगर और आधा चम्मच शहद डालकर रोज खाली पेट इसको लें।


नोट: कंटेंट का उद्देश्य मात्र आपको बेहतर सलाह देना है। इस संदर्भ में हम किसी प्रकार का कोई दावा नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-There is pain in legs while sleeping, get relief from these home remedies
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: there is pain in legs while sleeping, get relief from these home remedies
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved