• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शहबाज ने पूरे पाकिस्तान में विकिपीडिया को तत्काल बहाल करने का दिया आदेश

Shahbaz orders immediate restoration of Wikipedia across Pakistan - World News in Hindi


इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) को देश भर में ऑनलाइन विश्वकोश वेबसाइट विकिपीडिया को तुरंत बहाल करने का निर्देश दिया है। कुछ दिनों पहले इसे 'आपत्तिजनक कंटेंट' को हटाने में विफल रहने के लिए ब्लॉक कर दिया गया था। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब के हवाले से कहा, "प्रधानमंत्री ने विकिपीडिया और अन्य ऑनलाइन कंटेंट से संबंधित मामलों पर एक कैबिनेट समिति का भी गठन किया है।"

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि कानून, आर्थिक मामलों और सूचना मंत्रालयों वाली एक मंत्रिस्तरीय समिति "का मानना था कि विकिपीडिया एक उपयोगी साइट/पोर्टल है जो आम जनता, छात्रों और शिक्षा के लिए ज्ञान और सूचना के प्रसार का समर्थन करता है।"

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि साइट को पूरी तरह से ब्लॉक करना कुछ आपत्तिजनक कंटेंट और उस पर अपवित्र कंटेंट तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए उपयुक्त उपाय नहीं था।

"इस व्यापक प्रतिबंध के अनपेक्षित परिणाम, इसके लाभों से अधिक हैं।"

बयान में कहा गया कि उपरोक्त सिफारिश के आधार पर, प्रधानमंत्री 'यह निर्देश देते हैं कि वेबसाइट (विकिपीडिया) को तत्काल प्रभाव से बहाल किया जाए।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके अलावा, बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने कुछ अपमानजनक और आपत्तिजनक कंटेंट तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए विकिपीडिया को ब्लॉक करने की पीटीए की कार्रवाई की उपयुक्तता की समीक्षा के लिए एक और कैबिनेट समिति गठित की है।

समिति जिसमें आईटी और दूरसंचार, कानून और न्याय, सूचना और प्रसारण, वाणिज्य और संचार मंत्री शामिल हैं, विकिपीडिया और अन्य ऑनलाइन सूचना साइटों पर पोस्ट की गई आपत्तिजनक कंटेंट को हटाने या अवरुद्ध करने के लिए हमारी सामाजिक सांस्कृतिक और धार्मिक संवेदनाओं को ध्यान में रखते हुए वैकल्पिक तकनीकी उपायों की खोज और अनुशंसा करेगी।

1 फरवरी को, पीटीए ने 'अपमानजनक और ईशनिंदा कंटेंट' को ब्लॉक करने या हटाने के निर्देश के साथ 48 घंटे के लिए विकिपीडिया को डिग्रेड कर दिया।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार प्राधिकरण ने अपने आदेशों का पालन करने में विफल रहने के बाद 4 फरवरी को देश भर में वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया।

पहले के एक बयान में, विकिमीडिया फाउंडेशन ने कहा, "1 फरवरी को, हमें पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी से एक सूचना मिली, जिसमें कहा गया कि 'गैरकानूनी' माने जाने वाले कंटेंट को हटाने में विफलता के कारण 'विकिपीडिया की सेवाओं को 48 घंटों के लिए ब्लॉक कर दिया गया है।' 3 फरवरी, हमारा डेटा दिखाता है कि यह पूरी तरह से ब्लॉक में विस्तारित हो गया है।"

इसने कहा कि पाकिस्तान में मंच का एक ब्लॉक दुनिया के पांचवें सबसे अधिक आबादी वाले देश को 'सबसे बड़े मुक्त ज्ञान भंडार' तक पहुंच से वंचित कर देगा।

इसमें कहा गया है कि विकिपीडिया को ब्लॉक करने से 'हर कोई पाकिस्तान के इतिहास और संस्कृति तक पहुंच से वंचित हो जाएगा।'(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Shahbaz orders immediate restoration of Wikipedia across Pakistan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: wikipedia, islamabad, prime minister shehbaz sharif, pakistan telecommunication authority pta, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved