• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जिनेवा में 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा शुरू

76th World Health Assembly begins in Geneva - World News in Hindi

जिनेवा | 76वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (डब्ल्यूएचओ) यहां शुरू हुई। इसमें जीवन बचाने, सभी के लिए स्वास्थ्य चलाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। गौरतलब है कि यह वर्ष डब्ल्यूएचओ की 75वीं वर्षगांठ है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि दस दिवसीय बैठक के दौरान, प्रतिनिधि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकालीन संरचना में डब्ल्यूएचओ की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में विचार-विमर्श करेंगे। असेंबली पिछले साल की प्रगति, उपलब्धियों और चुनौतियों के साथ-साथ डब्ल्यूएचओ के काम के प्रमुख स्तंभों में भविष्य की प्राथमिकताओं की भी समीक्षा करेगी।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने विधानसभा के उद्घाटन समारोह में कहा, शांति स्वास्थ्य पर निर्भर करती है, एक देश में बीमारी सभी को खतरे में डालती है, इसलिए स्वास्थ्य की बेहतरी पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

महासचिव ने कहा कि वैश्विक जीवन प्रत्याशा 50 प्रतिशत से अधिक है, शिशु मृत्यु दर 60 प्रतिशत कम है, और चेचक का उन्मूलन हो चुका है।

गुटेरेस ने कहा, कोविड-19 महामारी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य में प्रगति को रोक दिया है। हम पिछले दशकों में किए गए भारी लाभ को और कम करने और सतत विकास लक्ष्यों पर पिछड़ने का जोखिम उठाते हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा, सभी के लिए स्वास्थ्य के उच्चतम मानक को प्राप्त करने के लिए एक साथ काम करना और डब्ल्यूएचओ का समर्थन करना जारी रखें।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने उन प्रमुख उपलब्धियों को याद किया, जिन्हें संगठन ने 75 वर्षों के दौरान हासिल किया है।

ट्रेडोस ने कहा कि संगठन जटिल चुनौतियों का सामना कर रहा है क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन से दुनिया की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-76th World Health Assembly begins in Geneva
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: world health assembly who, geneva, un secretary, antonio guterres, covid-19, smallpox, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved