• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रदूषण पर राजनीति नहीं होनी चाहिए, पर्यावरण शुद्ध रखना सबकी जिम्मेवारी : मुख्यमंत्री

There should be no politics on pollution, it is everyones responsibility to keep the environment clean: Chief Minister - Panchkula News in Hindi

पंचकूला। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहाकि दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का मामला राजनीतिक नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ नेता इस पर राजनीति कर रहे हैं। परंतु उन्हें कोई लाभ नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि पराली प्रबंधन में अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान को यदि हरियाणा सरकार की सहायता चाहिए तो हम सहयोग देने के लिए तैयार हैं।
मुख्यमंत्री बुधवार को पिंजौर में हॉट एयर बैलून सफारी का शुभारंभ करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में काफी कमी आई है, जबकि पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं ज्यादा हैं। इस समस्या के समाधान के लिए हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है।
पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं ज्यादाः
पराली जलाने की घटनाओं के कारण प्रदूषण मामले के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में काफी कमी आई है। जबकि पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं ज्यादा हैं। इस समस्या के समाधान के लिए हम सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है। प्रदूषण के कारण ऐसे हालात हो गए हैं कि कुछ स्थानों पर ऑफिस और स्कूल बंद करने की जरूरत पड़ी है। इसलिए वातावरण और हवा को शुद्ध रखना हमारी जिम्मेदारी है।
पराली प्रबंधन के लिए उठाए कारगर कदमः
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पराली प्रबंधन के लिए कारगर कदम उठाए हैं। सरकार ने किसानों को पराली प्रबंधन के लिए मशीनें उपलब्ध करवा रही है और सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि पराली का वाणिज्यिक उपयोग बढ़ाने के आवश्यकता है।
एथेनॉल, एनर्जी प्लांट, ब्रिक्स इत्यादि में पराली के उपयोग की संभावनाओं को बढ़ाना होगा। किसानों से भी अपील की है कि वे पराली न जलाएं बल्कि उसका वाणिज्यिक उपयोग करें। इससे एक ओर जहां प्रदूषण से निजात मिलेगी, वहीं किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-There should be no politics on pollution, it is everyones responsibility to keep the environment clean: Chief Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: panchkula, chief minister manohar lal, pollution, delhi ncr, politics, arvind kejriwal, bhagwant mann, haryana government, stubble management, cooperation, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved