• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

साउथ अफ्रीका ने दूसरे वनडे में भारत को 7 विकेट से दी मात, सीरीज में 2-0 से बनाई अजेय बढ़त

SA v IND, 2nd ODI: Malan, de Kock fifties help South Africa clinch series win - Cricket News in Hindi

पार्ल। जन्नेमैन मलान (91) और क्विंटन डी कॉक (78) की शानदार पारियों की वजह से यहां बोलैंड पार्क में शुक्रवार को खेले जा रहे दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी है। इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। भारत के 288 रनों के लक्ष्य के जवाब में प्रोटियाज ने 48.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर 288 रन बना दिए। डीकॉक और मलान ने मिलकर 132 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद शानदार रही है, क्योंकि उनके सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और जन्नेमैन मलान ने बिना विकेट गंवाए टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। इस दौरान, दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों पर हावी होते हुए कई बाउंड्री लगाई।

इस बीच, दोनों बल्लेबाजों ने अपना-अपना अर्धशतक भी पूरा किया। लेकिन लंबी होती इस साझेदारी (132) को शार्दुल ने तोड़कर साउथ अफ्रीका को पहला झटका दिया, जब डी कॉक एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 7 चौके और तीन छक्कों की मदद से 66 गेंदों में ताबड़तोड़ 78 रन बनाए। इस समय तक प्रोटियाज का स्कोर 22 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 132 रन हो चुके थे और टीम को अभी भी जीतने के लिए 156 रनों की जरूरत थी।

इसके बाद आए कप्तान टेम्बा बावुमा ने मलान के साथ मिलकर लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया। दोनों ने मिलकर टीम के लिए कई महत्वपूर्ण बाउंड्री लगाई, क्योंकि इस दौरान भारतीय गेंदबाज को इनको आउट करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा, दोनों के बीच 76 गेंदों में 80 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन मलान आठ चौके और एक छक्के की मदद से 91 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस समय तक प्रोटियाज का स्कोर 35वें ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 212 रन था।

वहीं, जल्द ही कप्तान बावुमा भी 35 रन बनाकर चहल का शिकार बन गए। टीम को जीतने के लिए अभी भी 74 रनों की आवश्यकता थी। मैदान पर पिछले मैच के हीरो से रस्सी वैन डेर डूसन और एडेन मार्करम मौजूद थे, जिसके बाद दोनों ने मिलकर भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ कई बाउंड्री लगाई। इसके साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम 48.1 ओवरों में ही तीन विकेट गंवाकर लक्ष्य को पूरा कर लिया। मार्करम (37) और डूसन (37) ने 75 गेंदों में 74 रन बनाकर जिताऊ साझेदारी की। भारत के खराब प्रदर्शन के कारण प्रोटियाज ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की अच्छी शुरुआत होने की बावजूद दो विकेट जल्दी गिर गए, क्योंकि सलामी बल्लेबाज कप्तान केएल राहुल और शिखर धवन ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए 70 गेंदों में 63 रनों की साझेदारी की, लेकिन मार्करम की गेंद पर धवन 29 रन बनाकर आउट हो गए।

इसके बाद आए विराट कोहली भी बिना खाता खोले महाराज की गेंद पर टेम्बा बावुमा को कैच दे बैठे, जिसके बाद भारत का स्कोर 13वें ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 64 रन हो गया। चौथे नंबर पर आए ऋषभ पंत ने कप्तान राहुल के साथ मिलकर भारत के स्कोर को 20वें ओवर में 100 के पार पहुंचा।

इस बीच, पंत ने तेज गति से रन जोड़े हुए 43 गेंदों में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। बीच के ओवरों में कप्तान राहुल और पंत अफ्रीकी गेंदबाजों पर हावी नजर आ रहे थे। वहीं, जन्नेमैन मलान ने 27वें ओवर में कप्तान राहुल का दूसरा कैच छोड़ दिया। इसके बाद, कप्तान राहुल ने भी अपना 10वां अर्धशतक पूरा कर लिया है। दोनों के बीच अब तक 103 रनों की साझेदारी हो चुकी थी।

लंबी होती इस साझेदारी को सिसांडा मगला ने तोड़ा, जब राहुल (55) को डूसन के हाथों कैच आउट कराया। कुछ देर बाद, पंत भी 10 चौके और दो छक्कों की मदद से 85 रन बनाकर शम्सी की गेंद पर पवेलियन लौट गए। इस समय तक भारत का स्कोर 32.3 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 183 रन हो चुके थे।

पांचवें और छठे नंबर पर आए श्रेयस अय्यर और वेंटकेश अय्यर ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर टीम के लिए 24 रन जोड़े, जिसके बाद श्रेयस (11) शम्सी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। सातवें स्थान पर आए शार्दुल ठाकुर ने वेंकटेश के साथ मिलकर टीम के लिए महत्वपूर्ण रन बनाए। दोनों ने मिलकर 42 गेंदों में 32 रनों की साझेदारी की और वेंकटेश (22) रन बनाकर आउट हो गए।

इस समय तक भारत का स्कोर 44 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 239 रन था। आठवें नंबर पर आए रविचंद्रन अश्विन ने शार्दुल का साथ दिया। आखिरी के कुछ ओवरों में दोनों ने मिलकर टीम के लिए अहम रन बनाए। इस दौरान, दोनों ने खराब गेंदों को बाउंड्री तक पहुंचाने में सफल रहे, जिससे भारत 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 287 रन बना पाया।

शार्दुल तीन चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन और अश्विन एक चौका और छक्के की मदद से 25 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच 38 गेंदों में 48 रनों की साझेदारी हुई। साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा तबरेज शम्सी ने दो विकेट चटकाए। वहीं, एंडिले फेहलुकवायो, एडेन मार्करम, केशव महाराज और सिसांडा मगला ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-SA v IND, 2nd ODI: Malan, de Kock fifties help South Africa clinch series win
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sa v ind, malan, de kock fifties help south africa clinch series win, janneman malan, quinton de kock, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved