• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिका ने रूस के प्रमुख वित्तीय संस्थानों, पुतिन की बेटियों पर लगाया प्रतिबंध

America imposes sanctions on Russia major financial institutions, Putin daughters - World News in Hindi

वाशिंगटन । अमेरिका ने यूक्रेन में अपने सैन्य अभियान के लिए रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए हैं, जिसमें देश के प्रमुख वित्तीय संस्थानों और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की दो बेटियों को निशाना बनाया गया है। व्हाइट हाउस के एक फैक्टशीट के अनुसार उपायों का विवरण देते हुए, अमेरिका ने बुधवार को रूस के सबसे बड़े वित्तीय संस्थान और देश के सबसे बड़े निजी बैंक, अल्फा बैंक पर पूर्ण अवरोधन प्रतिबंध लगा दिए, अमेरिकी वित्तीय में दोनों बैंकों की किसी भी संपत्ति को फ्रीज कर दिया। प्रणाली और अमेरिकियों को उनके साथ व्यापार करने से रोकना।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिकियों द्वारा रूस में नए निवेश पर प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे, चाहे वे कहीं भी रहें, फैक्टशीट ने कहा, कार्यकारी आदेश को जोड़ने का उद्देश्य 'रूसी संघ की वैश्विक प्रतिस्पर्धा को स्थायी रूप से कमजोर करना सुनिश्चित करना' है।

इसके अलावा, अमेरिकियों को अब प्रमुख रूसी राज्य-स्वामित्व वाले उद्यमों के साथ व्यावसायिक लेनदेन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिनकी संपत्ति अमेरिकी अधिकार क्षेत्र के अधीन होगी। खजाना विभाग गुरुवार को इन संस्थाओं के नामों की घोषणा करेगा।

पुतिन की दो वयस्क बेटियों, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की पत्नी और बेटी, रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तीन के साथ-साथ रूस के पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव पर पूर्ण अवरोधक प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जो अब रूस की सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि इन व्यक्तियों को अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से काट दिया जाएगा और बाइडेन प्रशासन अमेरिका में उनकी संपत्ति को फ्रीज कर देगा।

अलग से, ट्रेजरी विभाग ने मंगलवार को रूस को अमेरिकी वित्तीय संस्थानों के खातों से अमेरिकी डॉलर के साथ ऋण भुगतान करने से रोक दिया, जिससे रूसी सरकार के लिए अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करना कठिन हो गया।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-America imposes sanctions on Russia major financial institutions, Putin daughters
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: russia news, america news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved