• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ओडिशा CM ने किसानों के लिए किया बडा ऐलान, इस परियोजना को दी मंजूरी

Odisha CM Naveen Patnaik announces Rs 10,000 cr assistance package for farmers - India News in Hindi

भुवनेश्वर। ओडिशा के किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक बड़ा ऐलान किया है। शुक्रवार को ओडिशा सरकार ने किसानों के लिए 10,000 करोड़ रुपए की कृषक एसिस्टेंस फॉर लाइवलीहुड एंड इन्कम ऑगमेंटेशन (कालिया) परियोजना को मंजूरी दे दी। इस परियोजना में किसानों को बीमा के साथ-साथ वित्तीय, आजीविका और खेती के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।

सीएम पटनायक की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद संवाददाताओं से रूबरू होते हुए यह बताया कि कालिया परियोजना को मंजूरी देना एक ऐतिहासिक फैसला है, जिससे राज्य में कृषि में समृद्धि बढ़ेगी और गरीबी घटेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही इस योजना में कृषि ऋण माफी का प्रावधान नहीं हो, लेकिन राज्य के सभी लघु और सीमांत किसान (30 लाख से ज्यादा) इस योजना के दायरे में आएंगे।

पटनायक ने कहा कि किसान के परिवार को खरीफ और रबी, प्रत्येक खेती के लिए पांच-पांच हजार रुपए की कुल राशि के हिसाब से साल में 10,000 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस दौरान सीएम ने ओडिशा में कृषि ऋण माफ करने के कांग्रेस के चुनावी वादे को ‘हास्यास्पद’ बताया है। पटनायक ने कहा कि कृषि ऋण माफी से भले ही किसानों के एक वर्ग को लाभ पहुंचे, लेकिन इस योजना के दायरे में राज्य के 92 फीसदी किसान आएंगे।

सीएम पटनायक की मानें तो कालिया योजना के तहत दो लाख रुपए का जीवन बीमा और दो लाख रुपए का अतिरिक्त निजी दुर्घटना बीमा किसानों और भूमिहीन कृषि श्रमिकों को दिया जाएगा। इसके दायरे में 74 लाख परिवार आएंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 50,000 रुपए तक का कृषि ऋण ब्याज मुक्त होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Odisha CM Naveen Patnaik announces Rs 10,000 cr assistance package for farmers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: odisha cm, naveen patnaik, announces, assistance package for farmers, odisha, farmers, cm navin patnaik, kalia scheme, krushak assistance for livelihood and income augmentation scheme, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved