• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रवासियों के रेल टिकट के लिए भुगतान करेगी कांग्रेस : सोनिया

Congress to pay for train tickets of migrants: Sonia - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली| कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि पार्टी प्रवासियों के रेल टिकट का भुगतान करेगी। प्रवासियों की दुर्दशा और उनकी घर वापसी के लिए उनसे वसूले जा रहे पैसे के मुद्दे को उठाते हुए सोनिया ने कहा कि कांग्रेस उनके रेल टिकट का खर्च वहन करेगी।

सोनिया गांधी ने एक बयान में श्रमिक व कामगारों को देश की रीढ़ की हड्डी बताते हुए कहा कि उनकी मेहनत और कुर्बानी राष्ट्र निर्माण की नींव है।

सोनिया ने कहा, "केंद्र सरकार ने सिर्फ चार घंटे के नोटिस पर लॉकडाऊन की घोषणा की, जिसके चलते लाखों श्रमिक व कामगार घर वापस लौटने से वंचित रह गए।"

उन्होंने कहा, "1947 के बंटवारे के बाद देश ने पहली बार यह दिल दहलाने वाला मंजर देखा है। हजारों श्रमिक व कामगार सैकड़ों किलोमीटर पैदल चल घर वापसी के लिए मजबूर हो गए। न राशन, न पैसा, न दवाई, न साधन, पर केवल अपने परिवार के पास वापस गांव पहुंचने की लगन।"

पार्टी अंतरिम अध्यक्ष ने कहा, "उनकी व्यथा सोचकर ही हर मन कांपा और फिर उनके दृढ़ निश्चय और संकल्प को हर भारतीय ने सराहा भी, पर देश और सरकार का कर्तव्य क्या है? आज भी लाखों श्रमिक व कामगार पूरे देश के अलग अलग कोनों से घर वापस जाना चाहते हैं, पर न साधन है और न पैसा।"

उन्होंने कहा, "दुख की बात यह है कि भारत सरकार व रेल मंत्रालय इन मेहनतकशों से मुश्किल की इस घड़ी में रेल यात्रा का किराया वसूल रहे हैं।"

सोनिया ने कहा, "इसलिए, अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की हर इकाई हर जरूरतमंद श्रमिक व कामगार के घर लौटने की रेल यात्रा का टिकट खर्च वहन करेगी व इस बारे जरूरी कदम उठाएगी। मेहनतकशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने के मानव सेवा के इस संकल्प में कांग्रेस का यह योगदान होगा।"

उनकी यह टिप्पणी उन खबरों के बीच आई है, जिसमें कहा जा रहा है कि प्रवासियों को उनके राज्यों में ट्रेनों द्वारा यात्रा करवाने के लिए शुल्क लिया जा रहा है।

रेलवे ने पहले कहा था कि वह राज्य सरकारों से श्रमिक स्पेशल ट्रेन टिकट के लिए शुल्क ले रही है।

रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनें राज्य सरकारों द्वारा पहचानी और पंजीकृत 'नामांकित लोगों' के लिए हैं और रेलवे किसी भी अन्य व्यक्ति को कोई टिकट जारी नहीं करेगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Congress to pay for train tickets of migrants: Sonia
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sonia gandhi congress will bear the cost of rail travel of needy laborers and migrant laborers, sonia gandhi, confress party, inc, coornavirus, covid-19, laborers and migrant labourers lockdown india, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved