• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विधानसभा अध्यक्ष से भारत भ्रमण पर निकले राजसमन्द के आदिवासी बच्चों ने मुलाकात की

Rajsamand tribal children met Legislative Speaker on a visit to India - Jaipur News in Hindi

जयपुर। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी से शुक्रवार को विधानसभा में उनके वैश्म में भारत भ्रमण पर निकले राजसमन्द के आदिवासी बच्चों ने मुलाकात की। विधानसभा अध्यक्ष से राजसमन्द के आदिवासी क्षेत्र के बच्चों ने विधानसभा की संसदीय कार्य प्रणाली की जानकारी प्राप्त की एवं विधानसभा भवन अवलोकन भी किया।

उल्लेखनीय है कि विधानसभा अध्यक्ष की की पहल पर राजसमन्द के आदिवासी बच्चों के लिए नाथद्वारा भारत दर्शन योजना आरम्भ की गई । योजना का उद्धेश्य आदिवासी क्षेत्र के निर्धन तबके के ऎसे विद्यार्थी जो कभी घर से बाहर नहीं निकले हो उनको पर्यटन स्थलों का भ्रमण करवाते हुए पढ़ाई के साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों से जोड़ना है। राजसमन्द जिले के नाथद्वारा क्षेत्र के देलवाड़ा, बिलौता, कालीवास, नेगड़िया, नेड़च, घौडच, करौली गांवगुडा, बड़ा भाणुजा, मचींद एवं फतहपुर पंचायतों के 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को इस योजना के लिए चुना गया । राजसमन्द जिले के आदिवासी छात्र-छात्राओं के लिए यह एक अनूठा और पे्ररक कार्यक्रम से शुरूआत में दो समूहों में 75 छात्र एवं 75 छात्राओं को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत आदिवासी छात्र छात्राओं को निःशुल्क भ्रमण करवाया जा रहा है । इस योजना में वित्त की व्यवस्था जिला प्रशासन, विधायक मद एवं भामाशाहों के सहयोग से की गई है ।


सात दिवसीय इस यात्रा के लिए पहले दल ने 22 अगस्त (गुरूवार) को नाथद्वारा से रवाना होकर अजमेर होते हुए जयपुर में रात्रि विश्राम किया। शुक्रवार को विधानसभा भ्रमण के साथ जयपुर के दर्शनीय स्थलों का अवलोकन किया। यह दल 24 अगस्त को भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय अभ्यारण एवं ताजमहल, 25 अगस्त को मथुरा एवं वृन्दावन भ्रमण करने के पश्चात दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे । 26 और 27 अगस्त को दल संसद भवन, राष्ट्रपति भवन सहित दिल्ली के विज्ञान एवं राष्ट्रीय संग्रहालय का भी अवलोकन करेगा । 28 अगस्त को अलवर अभ्यारण भ्रमण के पश्चात नाथद्वारा के लिए रवाना होगा।

इसी प्रकार नाथद्वारा भारत दर्शन योजना के दूसरे दल की रवानगी भी 22 अगस्त (गुरूवार) को हुई जो नाथद्वारा से माउण्टआबू एवं आबू अम्बा जी से अहमदाबाद पहुंचा। दल का 23 एवं 24 अगस्त को अहमदाबाद के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कर राशि विश्राम करने का कार्यक्रम है। यह दल 28 अगस्त को नाथद्वारा वापस लौटेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Rajsamand tribal children met Legislative Speaker on a visit to India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: assembly speaker dr cp joshi, india tour, rajsamand, tribal children, meting, jaipur news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved