• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इन वास्तु उपायों से पायी जा सकती है मनचाही नौकरी

Desired job can be found with these Vastu remedies - Vastu Tips in Hindi

करियर में असफलता के पीछे कई बार कड़ी मेहनत की कमी के साथ बहुत हद तक वास्तु भी मायने रखता है। वास्तु शास्त्र में ऐसी मान्यता है कि अगर घर का वास्तु शास्त्र खराब है तो व्यक्ति को नौकरी मिलने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बहुत प्रयास करने के बावजूद क्या आपको नौकरी नहीं मिल रही है? क्या आपकी नौकरी में स्थायित्व नहीं है? काबिल होते हुए भी क्या आपको मनचाही सैलरी नहीं मिल रही? क्या आपको लंबे समय से प्रमोशन नहीं मिल रहा है? कहीं इसका कारण आपके घर का वास्तु तो नहीं? कहीं आपके घर का वास्तु आपके करियर में रुकावट तो नहीं बन रहा है? कहीं आपने अपने सर्टिफिकेट गलत दिशा में तो नहीं रखे हैं?

यदि आपको मनचाही नौकरी नहीं मिल रही, तो आपको सबसे पहले अपने घर में क्या परिवर्तन करने चाहिए, घर का वास्तु सुधारने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इन सभी बातों के सरल उपाय बता रही हैं टैरो कार्ड रीडर दीपा सिंघानिया—

हल्के रंगों का चुनाव
करियर की दृष्टि से ऑफिस में हल्के रंगों का चुनाव बेहतर होता है। ऐसे ऑफिस में जब व्यक्ति काम करता है, तो वो ख़ुद को हल्का और ऊर्जावान महसूस करता है। हां, कुछ स्थानों पर गहरे रंग भी अच्छे लगते हैं, लेकिन पूरे ऑफिस के लिए हल्के रंगों का प्रयोग ही करना चाहिए।

नीली बोतल में लगाएँ मनीप्लांट
नौकरी के अच्छे अवसर पाने के लिए घर में नीली बोतल में मनी प्लांट का पौधा लगाएं और फिर इस बोतल को उत्तर दिशा की ओर रखें। जब यह पौधा बढऩे लगे तो इसके पत्तों को ऊपर की ओर करके रखें, नीचे गिरने न दें।

उत्तर-पूर्व दिशा में बैठे और सकारात्मक पेंटिंग लगाएं
यदि आप का अपना स्वयं का कोई आफिस है, जहाँ आपके मातहत कर्मचारी कार्य करते हैं तो आप जहाँ बैठते हैं, वहाँ आपकी पीठ दीवार की तरफ होनी चाहिए। साथ ही बैठते वक्त आपका मुख उत्तर पूर्व दिशा में होना चाहिए। यह स्थिति आपके और आपके ऑफिस के लिए फायदेमंद है। इसके साथ ही आप अपने कैबिन में कुछ ऐसी तस्वीरें लगाएँ जो सकारात्मक का संदेश देती हों या जिनको देखते वक्त आपको ऊर्जा महसूस होती हो।

उत्तरी कोना होना चाहिए साफ
ऑफिस का उत्तर और उत्तर पूर्व कोना हमेशा साफ-सुथरा रखें। यहां पर किसी तरह की अस्त-व्यस्तता नहीं होनी चाहिए। हो सके तो यहां पर हर रोज कोई सुंगधित धूप बत्ती जलाएं। इसके साथ ही आप अपने ऑफिस में समुद्री नमक रखें। नमक से हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, जो ऑफिस में कार्यरत लोगों के साथ आपको भी हमेशा उत्साहित रखेगा। ऑफिस पर नियमित रूप से कपूर जलाएँ। इसकी सुगंध नकारात्मक को समाप्त करने का काम करती है।

बंद रखें टॉयलेट का दरवाजा
आपके ऑफिस में यदि आपके केबिन के साथ ही टॉयलेट अटैच्ड है, तो इसका दरवाजा हमेशा बंद रखें। साथ ही इसमें कांच की कटोरी में नमक डाल कर सकें। इस नमक को हर 15 दिन में बदलें।

घर के उत्तर पूर्व कोने को रखें साफ
आप किसी अच्छी नौकरी की तलाश में हैं और आपको अच्छी नौकरी नहीं मिल रही है तो अपने घर के उत्तर-पूर्व कोने में सकारात्मक व प्रेरणादायक विचार प्रकट करने वाली तस्वीरों को लगाएं। साथ ही अपने घर के उत्तर पूर्व कोने को साफ-सुथरा रखें। इसके अतिरिक्त यदि आप नौकरी की तलाश करते हुए अपने लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो पश्चिम दिशा में बैठकर काम करें।
वास्तु के अनुसार सभी दिशाओं का अपना विशेष महत्व होता है। उत्तर की दिशा को कुबेर देवता की दिशा माना जाता है और भगवान कुबेर धन के देवता हैं। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति को नौकरी पाने में असफलता मिल रही है तो घर के उत्तर दिशा की दीवार पर आइना लगवाना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आइना काफी बड़ा होना चाहिए जिसमें व्यक्ति का पूरा शरीर दिखाई दें। वास्तु के इस उपाय से जल्द ही अच्छी नौकरी के मौके और सफलता मिल जाएगी।

घर के ब्रह्म स्थान को रखें साफ
वास्तु शास्त्र के सिद्धांत के अनुसार घर का बीच का हिस्सा ब्रह्म स्थान कहा जाता है। यह भगवान ब्रह्मा और भगवान बृहस्पति का स्थान माना जाता है। देवगुरु किसी भी जातक की कुंडली में सुख, वैभव और करियर में तरक्की के कारक माने जाते हैं। ऐसे में घर के इस स्थान पर कोई भी भारी चीज को न रखें। ब्रह्म स्थान का क्षेत्र जितना हल्का और साफ रहेगा करियर में उतनी अधिक सफलताएं प्राप्ति होंगी।

रुद्राक्ष
हिंदू धर्म में रुद्राक्ष का विशेष महत्व होता है। रुद्राक्ष को भगवान शिव का आभूषण माना जाता है। इसके अलावा रुद्राक्ष की माला धारण करने से व्यक्ति का मन शांत और एकाग्र रहता है। रुद्राक्ष कई तरह के होते हैं। वास्तु में बताया गया कि नौकरी पाने के लिए आप एक मुखी, दस मुखी या ग्यारह मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं। इन्हें ज्योतिष द्वारा बताए जाने के अनुसार धारण करें। कहा जाता है कि रुद्राक्ष राशि अनुसार धारण किए जाते हैं।

स्टैण्डी रूम में हो पीला रंग व साथ में लाल रूमाल
वास्तु के अनुसार व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व के निर्माण में रंगों का विशेष महत्व होता है। वास्तु के अनुसार घर के स्टडी रूम में पीले रंग का प्रयोग करना चाहिए। पीला रंग नौकरी प्रदाता ग्रह गुरु और भगवान विष्णु को बेहत ही प्रिय होता है। ऐसे में किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करते समय पीले रंग के कमरों का चुनाव करना ज्यादा शुभ फलदायी होता है। वास्तु के अनुसार किसी नौकरी की परीक्षा या साक्षात्कार देते समय अपने साथ लाल रंग का रूमाल जरूर रखें। माना जाता है कि इस उपाय से नौकरी में सफलता जल्द से जल्द मिल जाती है।

पहले उठाएँ दायाँ पैर
वास्तु शास्त्र के मुताबिक इंटरव्यू देने से पहले भगवान गणपति और अपने कुल देवी-देवता की पूजा अवश्य करें। घर से निकलते समय हमेशा दायां पैर सबसे पहले बाहर रखें। ऐसा करना बेहद शुभ माना गया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Desired job can be found with these Vastu remedies
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: desired job can be found with these vastu remedies, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved