• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

CWG 2018: जानें-भारत को कहां मिली सफलता और कहां हाथ लगी निराशा

CWG 2018 : Know India performance on sixth day in gold coast - Sports News in Hindi

गोल्ड कोस्ट (आस्ट्रेलिया)। गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के छठे दिन मंगलवार को भारत की झोली में एक स्वर्ण पदक आया। इसके साथ ही भारत की झोली में अब तक 11 स्वर्ण पदक आ चुके है। भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने मंगलवार को शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच कांस्य पदक पक्के कर लिए हैं। भारत को अलग-अलग वर्गो में मंगलवार को पांच मुकाबले खेलने थे और उसे पांचों में जीत मिली है। भारत के नमन, अमित, हुसामुद्दीन मोहम्मद, मनोज कुमार और सतीश कुमार ने अपने-अपने वर्ग के क्वार्टर फाइनल मैचों में जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया और अपने पदक पक्के किए।

आईये, जानें-छठे दिन भारत कहां जीता और कहां हारा

-भारतीय धावक मोहम्मद अनस पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में राष्ट्रीय रिकार्ड बनाकर भी पदक से चूक गए। वह फाइनल में चौथे स्थान पर रहे। उन्होंने 45.31 सेकेंड का समय निकाला।

-भारतीय तैराक साजन प्रकाश ने पुरुषों की 1500 मीटर स्पर्धा के फाइनल में निराशाजनक प्रदर्शन किया। साजन आठ खिलाडिय़ों के फाइनल में सातवें स्थान पर रहे।

- भारत के पैरा-लिफ्टर सचिन चौधरी को पुरुषों की हैवीवेट स्पर्धा में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा है। सचिन ने कुल 181 किलोग्राम का भार उठाया।

-भारत के सतीश कुमार ने मुक्केबाजी की 91 प्लस किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सतीश ने त्रिनिदाद एंड टोबैगो के नाइजल पॉल को क्वार्टर फाइनल में 4-1 से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसी के साथ उन्होंने अपना कांस्य पदक पक्का कर लिया।

-सविता की शानदार गोलकीपिंग के दम पर और कप्तान रानी के गोल से भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराने के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। गोल्ड कोस्ट हॉकी सेंटर में खेले गए इस रोमांचक मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 1-0 से मात दी।

-भारत के मनोज कुमार ने पुरुषों की 69 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। मनोज ने क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया के टैरी निकोलस को 4-1 से मात दी। इसी के साथ मनोज ने कांस्य पदक पक्का कर लिया।

-भारत की मिश्रित युगल स्क्वॉश जोड़ी दीपिका पल्लिकल कार्तिक और सौरव घोषाल की जोड़ी ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए मिश्रित युगल पूल-ई में दिन का दूसरा मैच जीत लिया। इस जीत के साथ ही दीपिका और सौरव की जोड़ी ने मिश्रित युगल वर्ग के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया है।

- भारतीय मुक्केबाज हुसामुद्दीन मोहम्मद ने पुरुषों की 56 किलोग्राम स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। मोहम्मद ने क्वार्टर फाइनल में जाम्बिया के एवेरिस्टो मुलेंगिया को आसानी से 5-0 से मात दी। इस जीत के साथ ही मोहम्मद ने अपने लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया है।

- भारत की पैरा-टेबल टेनिस खिलाड़ी मैत्री सरकार को महिलाओं की टीटी6-10 एकल ग्रुप-1 में हार का सामना करना होगा। मैत्री को ओक्सनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए इस मैच में आस्ट्रेलिया की मेलिसा टैपर ने मात दी।

- वजन कम करने के इरादे से मुक्केबाजी में शामिल हुए भारतीय मुक्केबाज नमन तंवर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों के 91 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

- अमित ने पुरुषों की 46-49 किलोवर्ग की मुक्केबाजी स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अमित ने सेमीफाइनल में प्रवेश हासिल करने के साथ ही भारत के लिए कांस्य पदक पक्का कर लिया है। हालांकि, उनकी कोशिश भारत को स्वर्ण पदक दिलाने की है।

-भारत को लॉन-बॉल में निराशा हाथ लगी है। पुरुष एकल वर्ग में जहां कृष्णा जाल्सो को हार का सामना करना पड़ा, वहीं महिला युगल वर्ग में लवली चौबे और रूपा रानी तिर्के को भी हार का सामना करना पड़ा।

-भारत के अनुभवी निशानेबाज गगन नारंग और चैन सिंह को छठे दिन पुरुषों की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा के फाइनल में खाली हाथ रह गए। दोनों को केवल निराशा ही हाथ लगी है। गगन को इस स्पर्धा के फाइनल में सातवां और चैन को चौथा स्थान हासिल हुआ।
-
-भारत की अनुभवी महिला निशानेबाज हीना सिद्धु ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CWG 2018 : Know India performance on sixth day in gold coast
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cwg 2018, india performance, sixth day, gold coast, australia, commonwealth games, heena sidhu, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved