• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

साई प्रणीत और आकर्षी कश्यप ने जीता पुरुष और महिला एकल का खिताब

National Games: Sai Praneeth, Aakarshi Kashyap clinch mens, womens singles titles - Badminton News in Hindi

सूरत । तेलंगाना के शीर्ष वरीयता वाले खिलाड़ी बी साई प्रणीत और छत्तीसगढ़ की दूसरी वरीयता वाली महिला खिलाड़ी आकर्षी कश्यप ने पुरुष और महिला एकल बैडमिंटन खिताब जीते हैं।

गुरुवार को 36वें राष्ट्रीय खेल में पंडित दीन दयाल उपाध्याय इंडोर स्टेडियम में बैडमिंटन के मुकाबले खेले गए थे। प्रणीत को कर्नाटक के मिथुन मंजुनाथ के खिलाफ पुरुष एकल मुकाबले में जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। उन्होंने 21-11, 12-21, 21-16 के अंतर से जीत हासिल की है। आकर्षी ने शीर्ष वरीयता वाली महाराष्ट्र की मालविका बंसोड़ के खिलाफ फाइनल में 21-8, 22-20 से जीत हासिल की।

30 साल के प्रणीत की सफलता का मतलब है कि तेलंगाना ने बैडमिंटन में तीन स्वर्ण पदक जीते हैं। उन्होंने मिश्रित युगल और और महिला युगल के खिताब भी अपने नाम किए हैं। प्रणीत ने पहले गेम में ही दबदबा बनाया और 8-2 की बढ़त हासिल करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। दूसरे गेम में मिथुन ने भी दमदार वापसी की थी, लेकिन इसके बावजूद वह मुकाबला जीत नहीं सके।

राष्ट्रीय खेल में पहला स्वर्ण जीतने के बाद प्रणीत ने कहा, "जब एक बार मैच मेरी पकड़ से दूर जाने लगा था तो मैंने खुद को शांत किया ताकि तीसरे गेम पर ध्यान लगा सकूं।"

तीसरे गेम में प्रणीत को मिथुन से कड़ी टक्कर मिली। भले ही मिथुन ने पूरे गेम में अच्छा खेल दिखाया, लेकिन प्रणीत ने अपने अनुभव का फायदा लेते हुए जीत हासिल की।

स्मैश के साथ मैच की समाप्ति करने वाले प्रणीत ने कहा, "16-15 पर बढ़त हासिल करने के बाद मैंने सुरक्षित खेलना शुरू कर दिया था। मैंने देख लिया था कि मिथुन थक रहे हैं और मुझे केवल शटल को धकेलना था।"

इससे पहले आकर्षी कश्यप ने मुकाबले के पहले गेम में दमदार खेल दिखाया था। महिला एकल के फाइनल में मालविका को लय हासिल करने में समय लग गया। शीर्ष वरीयता वाली मालविका ने दूसरे गेम की शुरूआत अच्छे तरीके से की थी और 8-4 की बढ़त हासिल की थी।

आकर्षी ने इसके बाद मजबूत वापसी की और स्कोर को 9-9 से बराबर कर लिया था। हालांकि, मालविका भी हार मानने का नाम नहीं ले रही थीं और उन्होंने लगातार अपनी विपक्षी पर दबाव बनाए रखा। मालविका ने एक समय 18-14 से बढ़त ले रखी थी और ऐसा लग रहा था कि मुकाबला तीसरे और निर्णायक गेम में जाने वाला है। यहां से आकर्षी ने अद्भुत वापसी करते हुए मालविका को पछाड़ा और लगातार छह प्वाइंट्स हासिल करते हुए दूसरा गेम और मैच अपने नाम कर लिया।

मालविका ने लगातार आकर्षी के शॉट्स के जवाब दिए थे और दो प्वाइंट्स बचाए भी थे। आकर्षी ने स्मैश लगाया और फिर क्रॉस कोर्ट ड्रॉप के साथ अपने राज्य को पहला स्वर्ण पदक दिलाया।

तेलंगाना के एन सिक्की रेड्डी और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने महिला युगल का खिताब जीता। उन्होंने राष्ट्रीय चैंपियन अश्विनी भट और शिखा गौतम को 21-14, 21-11 से हराते हुए जीत हासिल की है।

केरल के पीएस रविकृष्णा और शंकरप्रसाद उदयकुमार ने हरिहरन अमसकारूनन तथा आर रुबन कुमार को 21-19-, 21-19 से हराते हुए पुरुष युगल का खिताब जीता है। अश्विनी पोनप्पा और के साई प्रतीक की जोड़ी ने रोहन कपूर और कनिका कंवल को 21-16, 21-13 से हराते हुए अपने अभियान की शुरूआत शानदार तरीके से की है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-National Games: Sai Praneeth, Aakarshi Kashyap clinch mens, womens singles titles
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national games, sai praneeth, aakarshi kashyap, national games sai praneeth, aakarshi kashyap clinch mens, womens singles titles, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved