• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

शिविर में सुलझा 7 वर्ष पुराना विवाद, 73 वर्षीय बुजुर्ग को मिली उसकी जमीन

जयपुर। जिले में राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी फ्लैगशिप कार्यक्रम राजस्व लोक अदालत अभियान : न्याय आपके द्वार के शिविरों में आपसी मतभेद के कारण राजस्व न्यायालयों में एक-दूसरे के खिलाफ खड़े लोग अपने रिश्तों को फिर से मधुर बना रहे हैं। यह सब जिले की जमवारामगढ़ तहसील की मानोता ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में देखने को मिला। वहां ग्रामीणों में समझाइश के माध्यम से सुलह की राह प्रशस्त की गई। शिविर में सात साल पुराने मामले का निबटारा किया गया, साथ ही 73 वर्षीय बुजुर्ग को उसकी भूमि का नामांतरण दर्ज कर जमाबंदी सौंप दी गई।

समझाइश से हुआ खाता विभाजन
मानोता पंचायत के गांव ड्योढ़ा डूंगर में एक बीघा 13 बिस्वा कृषि भूमि पर दो पक्षों में 7 वर्षों से अधिक समय से चल रहे विवाद का निबटारा किया गया। गांव की कौशल्या देवी बनाम रामादेवी, गम्मूड़ी देवी और मुन्ना देवी के इस प्रकरण में उपखंड न्यायालय जमवारामगढ़ में वाद चल रहा था। कौशल्या देवी ने वर्ष 2010 में ड्योढ़ा डूंगर में कृषि भूमि खरीदी थी। इसी खसरे पर रामादेवी, गम्मूड़ी देवी और मुन्ना देवी ने भी कृषि भूमि क्रय की, लेकिन खसरे के कौनसे हिस्से पर कौन सा पक्ष काबिज हो इसे लेकर विवाद के कारण कोई भी पक्ष इस जमीन पर बुआई-जुताई (काबिज काश्त) नहीं कर पा रहा था।

मानोता में शनिवार को राजस्व लोक अदालत शिविर में उपखंड अधिकारी नरेन्द्र मीना, ग्राम पंचायत सरपंच सुमन मीना सहित गांव के लोगों ने दोनों पक्षों से समझाइश की। इस पर दोनों पक्षों ने खुशी-खुशी खसरे पर अपनी भूमि को ‘मार्क’ करते हुए खाता विभाजन की सहमति दे दी। इसके बाद उपखंड न्यायालय ने उस खसरे पर दोनों पक्षों की जमीन के हिस्से को चिह्वित कर खाता विभाजन एवं स्टे खारिज कर वाद का निबटारा कर दिया गया। शिविर में ग्रामीणों की मौजूदगी में पारित निर्णय की प्रति जब कौशल्या देवी तथा रामादेवी, गम्मूड़ी देवी व मुन्ना देवी को सौंपी गई तो उनके चेहरे पर प्रसन्नता के भाव न्याय आपके द्वार की सफलता की गवाही दे रहे थे।

रामस्वरूप को मिला हक


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Settled 7 year old controversy in the camp, found the land to 73-year-old elderly
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: settled, controversy, camp, found, land, old, elderly, revenue lok adalat camp, nyay apke dwar camp, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved