• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस विचार गोष्ठी सम्पन्न

National Consumer Day symposium concluded - Bundi News in Hindi

बूंदी। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर शनिवार को यहां कलक्टे्रट सभागार में त्वरित वैकल्पिक विाद प्रतितोष व्यवस्था पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी की अध्यक्षता उपखण्ड अधिकारी दिवांशु शर्मा ने की। गोष्ठी में विचार व्यक्त करते हुए उपखण्ड अधिकारी दिवांशु शर्मा ने कहा कि आम नागरिक को उपभोक्ता कानूनों की जानकारी होना जरूरी है। आम उपभोक्ता का उसके उपभोक्ता अधिकारों के जानकारी देने के जनजागरूकता के अधिकाधिक कार्यक्रम आयोजित किए जावें।
इसके लिए जन जागरूकता रैलियों आदि का आयोजन हो। इसके अलावा विभिन्न मंचों के जरिए उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों की जानकारी देना चाहिए। कैशलेस व्यवस्था अपनाने से उपभोक्ताओं की कई समस्याएं स्वत ही समाप्त हो जाएगी। उपभोक्ता विवादों को आपसी समझाईश से हल करवाने के लिए भी प्रयास होने चाहिए। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम कराए जावे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता जागरूक होकर खरीददारी के बाद बिल अवश्य लें। उन्होंने कहा कि व्यापारी एवं उपभोक्ताओं तक उनके अधिकारों एवं कर्तव्यों की जानकारी दी जावे। जिला रसद अधिकारी टी.आर.भाटी ने कहा कि जिले की शिक्षण संस्थाओं में प्रार्थना सभाओं के दौरान विद्यार्थियों को उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में व्यापक जानकारी दी जाएगी। एडवोकेट राजकुमार दाधीच ने कहा कि त्वरित वैकल्पिक विवाद प्रतितोष व्यवस्था के तहत प्रचार, मध्यस्थ एवं समाधान के माध्यम से व्यापार से जुडे विवादो का देश में सरलता से और जल्द निपटारा संभव है। इससे न्यायालयों में मुकदमों की संख्या कम होने के साथ ही समय की बचत होगी। गोपनीयता बनी रहेगी एवं यह अवार्ड अंतिम होते हैं।
इसमें अधिवक्ताओं का कार्य विवाद में उलझे पक्षों को एक करना है। संगोष्ठी के दौरान जिला रसद विभाग के प्रवर्तन निरीक्षक इरफान कुरैशी ने एलपीजी गैस सिलेण्डर की वैधता अवधि जांचने को लेकर जानकारी दी। खाद्य निरीक्षक गिरिराज शर्मा ने कहा कि उपभोक्ताओं द्वारा खरीददारी के दौरान बिल लेने से काफी समस्या समाप्ता हो जाती है। विचार गोष्ठी में अदिति जगरवाल, रामस्वरूप मालव,देशबंधु दाधीच, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बूंदी की उपभोक्ता प्रभारी तस्लीम, ओमप्रकाश गुर्जर, एनएसएस के रामदेव मीणा, पवन कुमार शर्मा, कैलाशी देवी गुर्जर आदि उपस्थित रहे।

[@ 27 लाख की यह कार साढ़े 53 लाख में हुई नीलाम, जानें क्यों हुआ ऐसा]

यह भी पढ़े

Web Title-National Consumer Day symposium concluded
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national, consumer, day , symposium, concluded, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bundi news, bundi news in hindi, real time bundi city news, real time news, bundi news khas khabar, bundi news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved