• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

संत कबीर की शिक्षा समाज के लिए संजीवनी : राष्ट्रपति कोविंद

भोपाल। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां शुक्रवार को कहा कि संत कबीर की शिक्षा समाज के लिए संजीवनी है। वह गहरे अर्थों में निर्बल लोगों के पक्षधर थे। वह संत ही नहीं, बल्कि बड़े समाज सुधारक थे। मध्य प्रदेश के दो दिवसीय प्रवास पर शुक्रवार को राजधानी पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद ने लाल परेड मैदान पर सद्गुरु कबीर महोत्सव में कहा, ‘‘कबीर ने अन्याय और आडंबर से मुक्त समानता पर आधारित समाज का ताना-बाना बुना था। अंधविश्वास और पाखंड पर कठोर प्रहार किया था। संविधान में न्याय, समानता और बंधुत्व के आदर्श कबीर से प्रेरित है।’’राष्ट्रपति कोविंद ने आगे कहा, ‘‘संत कबीर मानव प्रेम के पक्षधर थे। उनकी वाणी का उल्लेख गुरु नानक ने गुरुग्रंथ साहिब में किया है। उनकी शिक्षा समानता और समरसता की है। साहस के साथ अंध विश्वास को समाप्त करना ही निर्भीकता है। कबीर ने अपने जीवन में इसका उदाहरण प्रस्तुत किया था।’’

राष्ट्रपति ने आह्वान किया कि मानवता से प्रेम करने के आदर्श पर चलकर देहदान करें। मानव अंगों के दान से कई लोगों को जीवन मिल सकता है। कोविंद ने मध्य प्रदेश सरकार की कार्यशैली की सराहना करते हुए कहा कि वह कबीर की मंशा के मुताबिक काम कर रही है। समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है, कबीर के नाम पर सम्मान दिया जा रहा है, इसके साथ ही तीर्थदर्शन योजना में कबीर से संबद्ध स्थलों को भी शामिल किया जा रहा है।’’संत कबीर और मध्य प्रदेश के रिश्तों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि संत कबीर का इस प्रदेश से गहरा नाता रहा है। प्रदेश के बांधवगढ़ में उन्होंने लंबा प्रवास किया था। वहां पर कबीर गुफा तीर्थ-स्थल है। मध्य प्रदेश की हर हिस्से की अपनी गौरवगाथा है।

राष्ट्रपति ने कहा कि यहां सांची में बौद्धस्तूप तथा अमरकंटक में प्रथम जैन तीर्थंकर ऋषभदेव का मंदिर है। उज्जैन और ओंकारेश्वर में ज्योर्तिलिंग हैं। यहां की धरती ने संगीत सम्राट तानसेन, पूर्व राष्ट्रपति डॉ$ शंकरदयाल शर्मा, पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी, नानाजी देशमुख, सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर और बाबा साहेब अंबेडकर जैसे अनगिनत रत्न पैदा किए हैं।इस अवसर पर राज्यपाल ओ पी. कोहली, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी संत कबीर के दर्शन को आज भी प्रासंगिक बताते हुए कहा कि यह दर्शन पूरे जीवन को बदल सकता है।
कार्यक्रम में राज्य के अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री लाल सिंह संत, असंगनाथ, राज्य के हस्तशिल्प विकास निगम के अध्यक्ष नारायण प्रसाद कबीरपंथी भी मौजूद थे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-President to attend Kabir Pragatotsava in Bhopal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bhopal, president, ram nath kovind, madhya pradesh, saint kabir, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved