• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गणतन्त्र दिवस पर मेड-इन-इंडिया इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन होगी लॉन्च

Made-in-India Intranasal Covid Vaccine to be launched on Republic Day - Bhopal News in Hindi

भोपाल। भारत बायोटेक 26 जनवरी को अपना इंट्रानेजल कोविड-19 वैक्सीन आईएनसीओवीएसीसी लॉन्च करेगी, कंपनी के सीएमडी कृष्णा इल्ला ने शनिवार को इसकी घोषणा की। वैक्सीन निर्माता को पहले ही इस महीने की शुरूआत में केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) से नाक के टीके के लिए मंजूरी मिल गई थी, जो भारत में इस तरह का पहला टीका है।
इल्ला ने मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएएनआईटी) में शुरू हुए इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल (आईआईएसएफ) के 8वें संस्करण के दौरान एक सत्र में भाग लेते हुए कहा- 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर हमारा नाक का टीका आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। सत्र का शीर्षक 'फेस-टू-फेस विद न्यू फ्रंटियर्स इन साइंस' था।
कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि वह सरकार द्वारा खरीद के लिए इंट्रानेजल वैक्सीन की कीमत 325 रुपये प्रति शॉट और निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए प्रति शॉट 800 रुपये रखेगी। वैक्सीन निर्माता के अनुसार, नाक म्यूकोसा की संगठित प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण टीकाकरण की उत्कृष्ट क्षमता है। इस प्रकार, सीएचएडी-एसएआरएस-सीओवी-2-एस का इंट्रानेजल टीकाकरण नाक में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है, जो वायरस के लिए प्रवेश का बिंदु है, जिससे बीमारी, संक्रमण और संचरण से बचाव होता है।
दूसरी खुराक के छह महीने बाद नाक का टीका लिया जा सकता है।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Made-in-India Intranasal Covid Vaccine to be launched on Republic Day
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: republic day, made-in-india, intranasal, covid vaccine, launch, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bhopal news, bhopal news in hindi, real time bhopal city news, real time news, bhopal news khas khabar, bhopal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved