• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पूरे प्रदेश में खोले जाएंगे कैथल जैसे आधुनिक राजस्व अभिलेखागार-कैप्टन अभिमन्यु

Modern revenue archives like Kaithal will be opened in the Haryana said  Capt Abhimanyu - Kaithal News in Hindi

चंडीगढ़। हरियाणा के वित्त, राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि राजस्व रिकार्ड को सुरक्षित रखने के लिए कैथल में पहला आधुनिक राजस्व अभिलेखागार खोला गया है और विभाग की पूरे प्रदेश में ऐसे अभिलेखागार खोलने की योजना है।

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान राजस्व विभाग ने अपनी कार्यप्रणाली के सुधार में ई-रजिस्ट्री, ई-स्टैपिंग तथा शून्य इंतकाल (जीरो म्यूटेशन) जैसे अनेक क्रांतिकारी व ऐतिहसिक निर्णय लेने के बाद अब भूकम्प तैयारी क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से हरियाणा को एक स्थिति-स्थापक (डिजास्टर रेजिलिएंट) राज्य बनाने की पहल की है और इस कड़ी में 21 दिसंबर, 2017 को प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ राज्यस्तरीय मैगा मॉक एक्सरसाइज संचालित करने का निर्णय लिया है।

केशनी आनंद अरोड़ा के साथ विभाग के अधिकारियों की बुलाई गई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में केशनी आनंद अरोड़ा ने कैप्टन अभिमन्यु को अवगत करवाया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल राजस्व विभाग के सुधार में जो भी निर्देश देते हैं, उन्हें आपके आदेशानुसार प्राथमिकता आधार पर पूरा किया जाता है। इससे पहले, चाहे वह ई-रजिस्ट्रेशन की बात हो या ई-स्टैपिंग की बात हो या विभाग की ई-सर्विसज की बात हो या कोई अन्य हो। विभाग के उत्कृष्ट कार्यों के फलस्वरूप राष्ट्रीय स्तर पर ई-गवर्नेंस आर्डर, गोल्ड-आर्डर अवार्ड, स्कॉच आर्डर आफ मैरिट अवार्ड प्राप्त हुए हैं।

कैप्टन अभिमन्यु ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनता की मांग व सरकार की वचनबद्धता के चलते मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा के अनुसार चरखी दादरी को प्रदेश का 22वां जिला बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, प्रदेश में दो नये मण्डल, 11 उप-मण्डल, 10 तहसील व 11 उप-तहसील बनाए गए हैं और इनमें भवन व अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इस पर श्रीमती केशनी आनंद अरोड़ा ने वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को यह जानकारी दी कि नारायणगढ़, कलायत, दादरी, कोसली, टोहाना, नूंह तथा असंध में स्वर्ण जयंती उप-मण्डलीय ट्रांजिट फ्लैटस का भी निर्माण जारी है। अभी हाल ही में मुख्यमंत्री ने दो दिसम्बर को पंचकूला जिले के बरवाला में 2 करोड़ 20 लाख रूपए की लागत से बनाए गए उप-तहसील भवन का उदघाटन किया था। उन्होंने मुख्यमंत्री के विजन के अनुरूप भू-रिकार्ड को पारदर्शी बनाया जा रहा है और इस कड़ी में करनाल के इन्द्री से वैबबेस भू-रिकार्ड की शुरूआत की जा रही है जिसका शुभारंभ भी शीघ्र ही मुख्यमंत्री के हाथों करवाया जाएगा। कैप्टन अभिमन्यु ने राजस्व विभाग में किये जा रहे सुधारीकरण व पारदर्शिता लाने के लिए अधिकारियों के कार्यों पर संतोष व्यक्त किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Modern revenue archives like Kaithal will be opened in the Haryana said Capt Abhimanyu
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: first modern revenue archives of haryana, kaithal news, haryana finance minister, finance minister, captain abhimanyu, review meeting, sachni anand arora, chief minister manohar lal, revenue record safe, haryana news, modern revenue archives, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kaithal news, kaithal news in hindi, real time kaithal city news, real time news, kaithal news khas khabar, kaithal news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved