• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नवरात्र में उत्सव की बजाय घर में ही करें पूजा-पाठ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

Chief Minister Manohar Lal said, Do pooja at home instead of celebration in Navratri - Chandigarh News in Hindi

नई दिल्ली। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर प्रदेश के लोगों से अपील करते हुए कहा है कि, "एहतियात के तौर पर नवरात्रों व अन्य उत्सव-मेलों की बजाय अपने घर पर ही पूजा-पाठ करने को तवज्जो दें, भीड़-भाड़ से बचें।" हालांकि, मुख्यमंत्री ने उत्सव के स्थानों पर मेडिकल सुविधा व सफाई व्यवस्था रखने के निर्देश भी दिए हैं।

हरियाणा के सभी जिलों में राज्य सरकार ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए आइसोलेशन-बेड तैयार करने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही हरियाणा के दिल्ली से सटे प्रत्येक शहर में तुरंत 100 से अधिक आइसोलेशन-बैड तैयार करने के निर्देश गए दिए हैं। इसके अलावा राज्य में 298 वार्ड तथा 1328 आइसोलेशन-बेड तैयार रखे गए हैं।

इन तैयारियों के अलावा हरियाणा में आगामी 31 मार्च 2020 तक सभी सिनेमा हॉल, स्कूल (परीक्षाओं को छोड़कर), जिम, स्वीमिंग पुल, नाइट क्लब बंद रहेंगे। इसके अलावा, राज्य में किसी सामाजिक, राजनैतिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक, खेल प्रतियोगिता व पारिवारिक कार्यक्रमों में 200 से अधिक संख्या में लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर सतर्कता बरतते हुए यह निर्णय लिया है। राज्य में कोरोना की रोकथाम के लिए समुचित प्रबंध किए जा रहे हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई।

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिनमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना वायरस के संदिग्ध लोगों के उपचार व देखभाल से संबंधित उपकरणों के अलावा इस कार्य में लगे डॉक्टरों की सेफ्टी के लिए आवश्यक उपकरणों का प्रबंध करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा, "हरियाणा के सभी जिलों में कम से कम 100 आइसोलेशन-बेड व नई दिल्ली के साथ लगे जिलों और बड़े शहरों में 100 से अधिक आइसोलेशन-बेड तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।"

स्वाथ्य मंत्री अनिल विज ने कहा, "सिविल सचिवालय, लघु सचिवालय व अन्य ज्यादा आवाजाही वाले स्थानों पर सैनिटाइजर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि स्वच्छता से बीमारियों की संभावना से बचा जा सके।"

उन्होंने कहा कि आयुष विभाग द्वारा लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा देने के लिए राज्य में सोमवार से 100 कैंप लगाए जाएंगे, जिनमें दवा नि:शुल्क दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्राइवेट अस्पतालों से संपर्क रखें। कोरोना के संदिग्ध किसी भी मरीज की सरकार को तुरंत जानकारी दी जाए।

स्वाथ्य मंत्री ने कहा, "इस वायरस से निपटने के सभी इंतजाम किए गए हैं और सभी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।"

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए पूरे प्रबंध किए हुए हैं। केंद्र सरकार ने भी हरियाणा सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना की है। मीडिया-प्लान भी बनाया गया है, जिसके तहत प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक के अलावा मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री के संदेशों के माध्यम से प्रदेश के लोगों को बेवजह न डरने तथा सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

इस दौरान यह भी जानकारी दी गई कि सभी जिलों को नजदीक के मेडिकल कालेजों से अटैच किया गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर वहां वेंटिलेटर उपलब्ध करवाया जा सके।

--IANS

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Minister Manohar Lal said, Do pooja at home instead of celebration in Navratri
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, chief minister manohar lal khattar, chief minister manohar lal, prevention of corona virus, navratras and other festive fairs, appeals to people to stay at home, anil vij, meeting, better traffic, corona virus, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved