• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

साइबर सुरक्षा के सवाल पर बोले केंद्रीय मंत्री, आधार से जुड़े आंकड़े सुरक्षित

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बुधवार को कहा कि आधार संबंधित आकंड़े सुरक्षित हैं, क्योंकि जिन सर्वरों में ये आंकड़े मौैजूद हैं वे भारत में ही हैं। लोकसभा में साइबर सुरक्षा पर एक सवाल का जवाब देते हुए प्रसाद ने कहा, आंकड़ा एक नई संपदा है..जहां तक आधार की बात है, तो पूरी प्रणाली भारत में है और इसलिए सारे आकड़े सुरक्षित हैं। मंत्री से अधिकांश सर्वरों के भारत से बाहर होने पर आधार से संबंधित आंकड़ों की सुरक्षा के बारे में पूछा गया था।


उन्होंने कहा, भले ही आंकड़ा प्रक्रमन (प्रॉसेसिंग) केंद्र भारत से बाहर है, इस प्लेटफॉर्म पर काम करने वालों को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम को समझने की जरूरत है, और इसका अनुपालन करना होगा। प्रसाद ने यह भी कहा कि साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, भारत डिजिटल रूप से सशक्त होता जा रहा है। हमने साइबर सुरक्षा के लिए तंत्र का विस्तार किया है। हालांकि, भारत में कम साइबर हमले से संबंधिक कम मामले सामने आते हैं, लेकिन हम हमेशा सचेत रहते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Aadhaar data safe as servers are in India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: aadhaar data safe, servers data, india, information technology minister, ravi shankar prasad, cyber security, lok sabha, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved