• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जाट नेता के नाम पर विश्वविद्यालय की नींव रखेंगे प्रधानमंत्री मोदी

PM Modi to lay foundation of university in the name of Jat leader - Delhi News in Hindi

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को अलीगढ़ में जाट नेता राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर राज्य में विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे। इस कदम का उद्देश्य जाट आबादी पर जीत हासिल करना है, क्योंकि पश्चिम यूपी क्षेत्र के 12 जिलों में मतदान आबादी का लगभग 17 प्रतिशत है।

प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को अलीगढ़ जाएंगे।

पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव, नितिन रमेश गोकर्ण के अनुसार, विश्वविद्यालय के निर्माण की तारीख से कम से कम 24 महीने लगेंगे, जब इसकी नींव रखी जाएगी।

इसलिए, विश्वविद्यालय के सितंबर 2023 तक तैयार होने की उम्मीद है।

विश्वविद्यालय की स्थापना अलीगढ़ जिले की कोल तहसील के लोढ़ा और मुसाईपुर गांव में 115 एकड़ से अधिक क्षेत्र में होगी।

राज्य सरकार पहले ही इस उद्देश्य के लिए 101 करोड़ रुपये से अधिक का प्रारंभिक बजट आवंटित कर चुकी है।

वर्तमान में, अलीगढ़ संभाग में केवल एक राज्य विश्वविद्यालय है, डॉ बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय, जो आगरा में है।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने 2019 में अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर एक राज्य विश्वविद्यालय स्थापित करने का फैसला किया था, जब कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने सिंह के नाम पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) का नाम बदलने की मांग की थी। प्रतिष्ठित केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए भूमि दान की है जिसे शुरू में 1877 में सर सैयद अहमद खान द्वारा मुहम्मदन एंग्लो ओरिएंटल (एमएओ) कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था। कॉलेज को औपचारिक रूप से 1920 में एक विश्वविद्यालय में बदल दिया गया।

पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के अनुसार, परियोजना के लिए नोडल विभाग, राज्य सरकार ने एक विशाल शैक्षणिक ब्लॉक, एक प्रशासनिक भवन, एक सुविधा केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, लड़कों और लड़कियों के लिए छात्रावास और शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए आवासीय भवनों के निर्माण की योजना बनाई है।

1 दिसंबर, 1886 को हाथरस जिले के मुरसान के एक सामाजिक-आर्थिक रूप से प्रभावशाली जाट परिवार में पैदा हुए राजा महेंद्र प्रताप सिंह एक स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक थे।

उन्होंने 1905 तक मुहम्मडन एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज में अध्ययन किया। बाद में उन्होंने 1909 में वृंदावन में एक स्वदेशी तकनीकी संस्थान प्रेम महाविद्यालय की स्थापना की, एक पहल जिसने उन्हें 1932 में नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामांकित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PM Modi to lay foundation of university in the name of Jat leader
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister narendra modi, september 14, aligarh, in the name of jat leader raja mahendra pratap singh, university in the state, foundation stone laid, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved