• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

500 और 1000 के करेंसी नोट हैं तो घबराने की कतई जरूरत नहीं...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काले धन और नकली करेंसी को रोकने के लिए आज आधी रात को 500 और 1000 रूपये के करेंसी के नोटों का चलन को पूरी तरह से बंद कर दिया है। इस घोषणा के बाद आम लोग परेशानी की स्थिति से बचें। दिक्कत से बचने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा खरीदारी कार्ड के जरिए करें। या फिर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें। ऎसे में आपके पास 500 और 1000 रूपए के अलावा जो नोट हैं, वह किसी इमरजेंसी सिचुएशन में काम आएंगे।

सरकार द्वारा किये गये इस बडे फैसले से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। किसी भी बडे मौद्रिक लेनदेन के लिए बैंकों में सभी प्रकार के चेक और ड्राफ्ट के माध्यम से स्वीकारे जायेंगे। लोगों अब अपनी खरीदारी के लिए अधिक से अधिक इंटरनेट बैंकिंग और पेटीएम के माध्यम से खुदरा स्थानों पर पैसे का लेनदेन आसानी से कर सकते है। जनरल स्टोर, पेट्रोल पंप और छोटे बडे स्टोर मोबाइल के माध्यम से इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।

भारतीय रिजर्व बैंक के आंकडों के अनुसार देश में इस समय 2 लाख से ज्यादा एटीएम हैं। जबकि 1.5 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस हैं। आप नोट बदलने के लिए किसी भी बैंक ब्रांच या पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं। इसके अलावा सरकार ने यह भी कहा है कि 500 और 2000 रूपए के नोट बाजार में 10 दिसंबर से सरकार लाने की तैयारी में भी है। ऎसे में पुराने नोट हटने के बाद नए नोट आपको बाजार में मिलेंगे।

ये है नोट बदलवाने की प्रक्रिया...


यह भी पढ़े :नौ करोड़ का युवराज बना ’आकर्षण का केद्र’

यह भी पढ़े :मरने से पहले बेटी ने सुनाया ससुराल में खुद को जिंदा जलाने का सच...

यह भी पढ़े

Web Title-need not to panic if you have currency notes of 500, 1000 rupees denomination
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: panic, currency notes, of 500, 1000 rupees, denomination, demonetisation, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved