• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पूर्वोत्तर में शांति बहाल, 9500 से अधिक उग्रवादियों ने किया आत्मसमर्पण: शाह

Over 9,500 militants surrender, peace restored in NE: Amit Shah - Imphal News in Hindi

इंफाल । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की पहल से पूर्वोत्तर क्षेत्र में विभिन्न संगठनों के 9,500 से अधिक उग्रवादियों ने सरकार के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है और अब मणिपुर के साथ ही अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में शांति कायम है।

गृह मंत्री ने चुराचांदपुर और कांगपोकपी में चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार मणिपुर में कुकी उग्रवादी संगठनों के साथ चर्चा करेगी और उन्हें मुख्यधारा में वापस लाने के लिए अगर उनकी कोई उनकी समस्या है तो उसे हल करने की उम्मीद है।

शाह ने कहा, "असम में, ऐतिहासिक बोडो समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। कार्बी आंगलोंग जिले में बड़ी संख्या में बोडो उग्रवादियों और चरमपंथियों ने सरकार के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। हथियारों और गोला-बारूद के बजाय, पूर्व चरमपंथी अब लैपटॉप, औद्योगिक उद्यमों की चाबियां, बाइक और वाहन अपने पास रखते।"

उन्होंने कहा, "मणिपुर में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद 45 साल में पहली बार राज्य में शांति बहाल हुई है।"

मणिपुर में कांग्रेस के 15 साल के शासन की आलोचना करते हुए शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने मणिपुर में अस्थिरता, असमानता और उग्रवाद की संस्कृति को बुनियादी ढांचे, नवाचार और एकीकरण में बदल दिया है। शाह ने कहा कि नाकाबंदी और बंद की संस्कृति विकास मिशन में बदल गई है।

उन्होंने आरोप लगाया कि बंद और नाकेबंदी के अलावा, हथियारों की तस्करी, उग्रवाद, भ्रष्टाचार, मैदानी और पहाड़ी दोनों क्षेत्रों में नशीले पदार्थों का व्यापार कांग्रेस के शासन के दौरान आए दिन का क्रम था।

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए पीएम मोदी के ²ष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत इस क्षेत्र का 40 से अधिक बार दौरा किया। भारतीय स्टार मुक्केबाज एम. सी. मैरीकॉम और भारोत्तोलक मीराबाई चानू जैसी ओलंपियनों का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि भारत का पहला खेल विश्वविद्यालय मणिपुर में स्थापित किया जा रहा है और राज्य को देश का खेल केंद्र बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा, "मणिपुर में खेलों के विकास के लिए 800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं शुरू की गई हैं और सभी 16 जिलों में खेलो इंडिया केंद्र स्थापित किए जाएंगे। राज्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल परिसर भी विकसित किए जाएंगे।"

पीएम-किसान, आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री आवास योजना में लाखों लोगों को होने वाले लाभों पर प्रकाश डालते हुए, गृह मंत्री ने कहा कि एक 'आत्मनिर्भर मणिपुर' बनाया जाएगा और इसे भाजपा सरकार द्वारा एक मॉडल राज्य के रूप में विकसित किया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर जयराम रमेश सहित कांग्रेस नेताओं ने सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम सहित राज्य के मूलभूत मुद्दों पर बात नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री और गृह मंत्री दोनों की आलोचना की।

60 सदस्यीय विधानसभा के लिए दो चरणों में 27 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होगा। वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Over 9,500 militants surrender, peace restored in NE: Amit Shah
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: over 9, 500 militants surrender, peace restored in ne, amit shah, militants, surrender, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, imphal news, imphal news in hindi, real time imphal city news, real time news, imphal news khas khabar, imphal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved