• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ईडी की मांग, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी को घोषित किया जाए भगोड़ा

Demand of ED for to declare fugitive of Nirav Modi and mehul choksi  Demand of ED for to declare fugitive of Nirav Modi and mehul choksi - Mumbai News in Hindi

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को यहां विशेष अदालत से हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी को भगोड़ा घोषित करने की मांग की। नीरव मोदी और मेहुल चौकसी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) को 13,500 करोड़ रुपए की चपत लगाने के मामले में आरोपी हैं। करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी में नाम उजागर होने से एक महीने पहले ही दोनों आरोपी देश छोड़कर फरार हो गए थे।

ईडी ने दो अलग-अलग याचिकाओं के जरिये अदालत से भगोड़ा आर्थिक अपराध अध्यादेश 2018 के तहत नीरव मोदी और चौकसी को नोटिस जारी कर उन्हें भगोड़ा घोषित करने की मांग की।

एजेंसी ने अदालत से दोनों आरोपियों की चल एवं अचल संपत्तियों को जब्त करने के लिए भी आदेश देने का आग्रह किया। ईडी ने अदालत से भारत, ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात में एजेंसी के अधिकारियों द्वारा चिन्हित की गई नीरव मोदी और चौकसी से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ी संपत्ति को भी जब्त करने की अनुमति मांगी।

ईडी नीरव मोदी, चोकसी और अन्य के खिलाफ धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत दो मामलों में जांच कर रही है। यह जांच मामले की मुख्य जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा उनके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के आधार पर की जा रही है।

जांच में खुलासा हुआ है कि नीरव मोदी और चौकसी ने मुंबई के बैड्री हाउस स्थित पीएनबी की शाखा में कुछ बैंक कर्मियों की मिलीभगत से निर्धारित प्रक्रिया का पालन किए बगैर लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग और फॉरेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट जारी करवाकर धोखाधड़ी को अंजाम दिया।

जांच के दौरान देशभर में 260 से अधिक छापेमारी की गई, जिनमें नीरव मोदी और चौकसी से जुड़े सोना, हीरा, प्लैटिनम, चांदी और कीमती और कम कीमती पत्थर, आभूषण और घड़ियां बरामद की गईं। ईडी ने नीरव मोदी और चौकसी के और उनकी कंपनियों के बैंक खाते और शेयर को भी बंद कर दिए। ईडी ने बताया कि दोनों भगोड़ों की लग्जरी कारें और पेंटिंग्स भी जब्त कर ली गई हैं।

-आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Demand of ED for to declare fugitive of Nirav Modi and mehul choksi Demand of ED for to declare fugitive of Nirav Modi and mehul choksi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ed, nirav modi, mehul choksi, fugitive, pnb fraud, ईडी, नीरव मोदी, मेहुल चौकरी, पीएनबी धोखाधड़ी मामला, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mumbai news, mumbai news in hindi, real time mumbai city news, real time news, mumbai news khas khabar, mumbai news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved