• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शरीर के लिए आवश्यक है फाइबर, कमी से होते हैं रोग

Fiber is essential for the body, deficiency causes diseases - Health Tips in Hindi

जिस तरह से शरीर के पोषक तत्त्वों के लिए प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन की आवश्यकता होती है उसी तरह से हमारे शरीर के लिए फाइबर की भी बहुत महत्ता है। यह शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्त्वों में से है। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में फाइबर की कमी होने से कई प्रकार की समस्याएँ होने लगती हैं। फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी खाद्य सामग्री में हरी सब्जियाँ, टमाटर, भिंडी, पालक, खीरा, हरी मिर्च, दही, साबुत अनाज और ब्रोकली को अवश्य शामिल करें। अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में आप सुबह या शाम को हल्के नाश्ते के रूप में फलों का सेवन कर सकते हैं। फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए आप संतरा, अनानास, केला, पपीता, कीवी, चीकू, अनार आदि को ले सकते हैं। इन फलों के सेवन से न सिर्फ फाइबर की कमी पूरी होती है अपितु इन फलों का सेवन आपको तंदरुत और तरोताजा भी रखता है।

आज हम अपने पाठकों को फाइबर की कमी से होने वाली समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए डालते हैं एक नजर
ब्लड शूगर लेवल
फाइबर की कमी से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव आने लगते हैं। मधुमेह (डायबिटीज) के रोगियों में फाइबर की कमी के कारण ही वजन बढऩे की समस्या दिखाई देती है। मधुमेह से पीडि़तों को फाइबर की पर्याप्त मात्रा अपने भोजन में शामिल करनी चाहिए इससे ब्लड शुगर सही रहता है।
जो लोग डायबिटीक नहीं होते हैं उनका वजन भी कई बार फाइबर की कमी की वजह से बढऩे लगता है। फाइबर युक्त भोजन करने से वजन संतुलित रहता है।

पाचन तंत्र कमजोर या कब्ज की शिकायत रहना
फाइबर की कमी के चलते हमें कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। कब्ज अर्थात् पेट का सही तरीके से साफ न होने से हमारे में चिड़चिड़ापन, खीझ और घबराहट के साथ असीडिटी की समस्या होने लगती हैं। वहीं दूसरी ओर कई लोगों का फाइबर की कमी के कारण पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। इसलिए अपनी खाद्य सामग्रियों में फाइबर युक्त सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे आपको इन दोनों समस्याओं से निजात मिल सकेगी।

जी मिचलाना
आए दिन आपको ऐसा महसूस होता है कि आपका जी मिचला रहा है और उल्टी होने वाली है, तो यह शरीर में फाइबर की कमी का स्पष्ट संकेत है। इस समस्या के बचाव के लिए आपको अपने भोजन में हाई प्रोटीन फूड केलोरी का सेवन करना चाहिए।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Fiber is essential for the body, deficiency causes diseases
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: fiber is essential for the body, deficiency causes diseases
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved