• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कॉलेज व्याख्याताओं को नियुक्ति से पहले दिया जाएगा एक माह का प्रशिक्षण : माहेश्वरी

will be given one month training before appointment to College lecturers - Jaipur News in Hindi

जयपुर। प्रदेश के महाविद्यालयों में 1248 पदों पर नियुक्त होने वाले व्याख्याताओं को नियुक्ति से पहले उच्च शिक्षा विभाग उनके व्यक्तित्व विकास, राज्य सेवा के नियमों की जानकारी देने और उनकी दक्षता बढ़ाने के लिए एक माह का प्रशिक्षण देगा। यह प्रशिक्षण जयपुर के हरिशचंद्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान में दिया जाएगा।

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने बताया कि सरकार के गठन के तुरंत बाद राज्य सरकार ने कॉलेज व्याख्याताओं की कमी को देखते हुए 1248 पदों की भर्ती के लिए सिफारिश राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेजी। आयोग ने 29 विषयों के लिए परीक्षाएं और साक्षात्कार कर मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र, गृह विज्ञान और गणित विषय का परिणाम घोषित कर दिए। उन्होंने कहा कि पात्र अभ्यर्थियों की सूची उपलब्ध होते ही काउंसिलिंग के माध्यम से अभ्यर्थियों का मेरिट के अनुसार पदस्थापन किया जाएगा। पदस्थापन में दिव्यजन, विधवा, असाध्य रोगों से पीडि़त, एक महिला व नियमानुसार वरीयता दी जाएगी।

माहेश्वरी ने कहा कि सरकार चाहती है कि नियुक्ति से पहले सभी व्याख्याताओं को कॉलेजों में काम करने की सरकारी व्यवस्थाओं और पढ़ाई के आधुनिक पैटर्न के बारे में प्रशिक्षण दिया जाए, ताकि वे कम समय में ही अच्छे परिणाम दे सकें। उन्होंने कहा कि सभी चयनित अभ्यर्थियों को एक माह प्रशिक्षण उनकी दक्षता में बढ़ोतरी करेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-will be given one month training before appointment to College lecturers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: one month training, appointment, college lecturers, harishchandra mathur rajasthan state public administration institute jaipur, minister of higher and technical education kiran maheshwari, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved