• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मोबाइल से भी बन सकती है बेहतरीन फिल्म

जयपुर। प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की तरफ से यहां बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक रिसर्च में विज्ञान पत्रकारिता विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन शुक्रवार को विभिन्न तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया।

कार्यशाला के दूसरे दिन के प्रथम तकनीकी सत्र में मुख्य निर्माता एवं एआरडी फस्र्ट जर्मन टेलीविजन, नई दिल्ली के पत्रकार पीएम नारायणन ने मोबाइल से विज्ञान फिल्म निर्माण की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा कि मोबाइल से भी फिल्म को बेहतरीन बनाया जा सकता है क्योंकि मोबाइल में वे सभी विकल्प मौजूद होते है जिससे फिल्म बनाई जा सके। उन्होंने बताया कि मोबाइल से फिल्म निर्माण की प्रक्रिया भी आसान हो जाती है क्योंकि इसे ले जाने में सुविधा होती है साथ ही मोबाइल पर एडिटिंग, वॉइस ओवर, ब्रॉडकास्ट के लिए विभिन्न एप्स भी मौजूद है जो कि फिल्म निर्माण की प्रक्रिया में उपयोग ली जाती है।

नारायणन ने बताया कि मोबाइल में फिल्म बनाते वक्त वीडियो को फिल्म बनाने की दृष्टि से बनाया जाता है ना कि आम वीडियो की तरह लिया जाता है। उन्होंने बताया कि फिल्म में शूटिंग सिचुएशन को ब्रेक करती है जबकि एडिटिंग के माध्यम से सिचुएशन को जोड़ा जाता है। उन्होंने फिल्म मेकिंग में लोंग शॉट, मिड शॉट तथा क्लोज अप्स जैसे विभिन्न टूल्स को समझाते हुए बताया कि विभिन्न एंगल तथा विभिन्न लेंस का प्रयोग करके वीडियो को अलग टेस्ट मिलता है। उन्होंने सत्र में प्रतिभागियों द्वारा मोबाइल से लघु फिल्म का निर्माण तथा वीडियो एडीटिंग भी करवाया।

उन्होंने मोबाइल से इंटरव्यू लेने की बेसिक्स को भी समझाया। उन्होंने बताया कि इंटरव्यू लेते वक्त माइक को हमेशा ऑन रखना चाहिए। साथ ही कैमरामैन को सभी प्रश्नों का पता होना चाहिए जिससे वह कैमरे का एंगल सुनिश्चित कर सकें। उन्होंने कहा कि इंटरव्यू लेते समय कैमरा मैन के आसपास रुकावट के लिए कोई खड़ा नहीं होना चाहिए। उन्होंने वीडियो के माध्यम से इंटरव्यू लेने की प्रक्रिया को समझाया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-film can also be made from mobile
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: science and technology department rajasthan, government secretary mugdha sinha, ias mugdha sinha, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved