• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

13 पेलोड के साथ चंद्रमा पर जाएगा 'चंद्रयान- 2',यहां जानिए क्या है इनमें खास

chandrayaan 2 will carry 13 payloads incuding nasa payload - Bengaluru News in Hindi

बेंगलुरु। भारत की ओर से जुलाई में भेजे जाने वाले दूसरे चंद्र अभियान में 13 पेलोड होंगे । इनमें अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का भी एक उपकरण होगा। इस उपकरण के माध्यम से धरती और चांद की बीच दूरी को नापा जाएगा।

इसरो ने चंद्र मिशन के बारे में बताया कि इसमें 13 भारतीय पेलोड (ऑर्बिटर पर 8, लैंडर पर 3 और रोवर पर 2 व नासा का एक पैसिव एक्सपेरीमेंट उपरकण होगा। इस उपकरण के माध्यम से नासा धरती और चांद के बीच की दूरी को मापेगा।


चंद्रयान-2 में तीन मॉड्यूल (विशिष्ट हिस्से) ऑर्बिटर, लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) हैं। चंद्रयान-2 पिछले चंद्रयान-1 मिशन का उच्च संस्करण बताया जा रहा है। चंद्रयान-1 अभियान करीब 10 साल पहले किया गया था। इसके बारे में बताया जा रहा है कि 9 से 16 जुलाई के बीच लॉन्च कर दिया जाएगा और यह 6 सितंबर 2019 तक चंद्रमा तक पहुंचेगा।

चंद्रयान-2 का चांद से 100 किलोमीटर के ऊपर चक्कर लगाते हुए लैंडर और रोवर से जानकारी लेकर इसरो भेजना का कार्य करेगा। इसमें 8 पेलोड हैं। साथ ही इसरो से भेजे गए कमांड को लैंडर और रोवर तक पहुंचाएगा।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-chandrayaan 2 will carry 13 payloads incuding nasa payload
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chandrayaan 2, chandrayaan 2 will carry 13 payloads incuding nasa payload, bengaluru, india, nasa, american space agency, isro, 13 indian payloads, earth, moon, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, bengaluru news, bengaluru news in hindi, real time bengaluru city news, real time news, bengaluru news khas khabar, bengaluru news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved