• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जेईई मेन्स परीक्षा सॉफ्टवेयर हैकिंग मामले में सीबीआई ने रूसी नागरिक को गिरफ्तार किया

CBI arrests Russian national in JEE Mains exam software hacking case - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को एक रूसी नागरिक को कथित तौर पर आईलियोन सॉफ्टवेयर हैक करने के आरोप में गिरफ्तार किया, जिस प्लेटफॉर्म पर जेईई (मेन्स) 2021 की परीक्षा आयोजित की गई थी। मिखाइल शार्गिन को बाद में राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा। सीबीआई उनकी दो सप्ताह की हिरासत की मांग कर सकती है।

सीबीआई ने कहा, "उन्हें जेईई (मेन्स) परीक्षा 2021 में अनियमितताओं के आरोपों से संबंधित एक मामले की चल रही जांच के दौरान गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने सॉफ्टवेयर हैक कर लिया।"

कजाकिस्तान के अल्माटी से भारत आने के बाद यहां आईजीआई हवाई अड्डे पर ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन द्वारा शार्गिन को हिरासत में लिया गया था। उनके खिलाफ लुक आउट सकरुलर भी खोला गया था।

जांच के दौरान यह बात सामने आई थी कि कुछ विदेशी नागरिक जेईई (मेन्स) समेत कई ऑनलाइन परीक्षाओं से समझौता करने और मामले में अन्य आरोपियों के साथ मिलीभगत में शामिल थे।

एक रूसी नागरिक की भूमिका भी सामने आई थी जिसने कथित तौर पर आईलियोन सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ की थी, और उसने परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों के कंप्यूटर सिस्टम को हैक करने में अन्य आरोपियों की मदद की थी।

एक निजी कंपनी और उसके निदेशकों और तीन कर्मचारियों, निजी व्यक्तियों (नाली) आदि सहित अन्य के खिलाफ अनियमितताओं के आरोप में 2021 में मामला दर्ज किया गया था।

यह आरोप लगाया गया था कि उक्त कंपनी और उसके निदेशक जेईई (मेन्स) की ऑनलाइन परीक्षा में हेरफेर कर रहे थे और एक चुनी हुई परीक्षा से रिमोट एक्सेस के माध्यम से आवेदक के प्रश्न पत्र को हल करके बड़ी राशि के हिसाब से इच्छुक छात्रों को शीर्ष एनआईटी में प्रवेश पाने की सुविधा प्रदान कर रहे थे।

"शार्गिन कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट, यूजर आईडी, पासवर्ड और देश के विभिन्न हिस्सों में इच्छुक छात्रों के पोस्ट-डेटेड चेक 'सुरक्षा' के रूप में प्राप्त करता था, और एक बार प्रवेश हो जाने के बाद, 12-15 लाख रुपये से लेकर एक बड़ी राशि- प्रति उम्मीदवार वसूले जा रहे थे।"

इससे पहले 2021 में दिल्ली-एनसीआर, पुणे, जमशेदपुर, इंदौर और बेंगलुरु सहित 19 स्थानों पर तलाशी की गई थी, जिसमें 25 लैपटॉप, 7 पीसी, लगभग 30 पोस्ट-डेटेड चेक के साथ-साथ भारी मात्रा में आपत्तिजनक दस्तावेज, डिवाइस की मार्कशीट सहित उपकरण बरामद हुए थे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CBI arrests Russian national in JEE Mains exam software hacking case
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jee mains exam, russian news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved