• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पाकिस्तान समर्थित इस्लामवादी बांग्लादेश में भड़का रहे सांप्रदायिकता की आग

Pak-backed Islamists fan the flames of communalism in Bangladesh - World News in Hindi

ढाका। बांग्लादेश में इस्लामवादियों को पाकिस्तान और चीन द्वारा भारत के खिलाफ आतंकवाद को संगठित करने के लिए आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा रहा है।

कट्टरपंथी समूह देश को 'इस्लामी देश' के रूप में स्थापित करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन फिर भी, एक मजबूत और प्रतिबद्ध धर्मनिरपेक्ष वर्ग है, हालांकि यह राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान और उनके परिवार की हत्या के बाद घट रहा है। पिछले कुछ दशकों में कम से कम चार नेताओं को 'इस्लामी विरोधी' करार दिया गया है।

शेख हसीना ने संविधान में धर्मनिरपेक्षता को फिर से शामिल किया, भले ही इस्लाम को राज्य के धर्म के रूप में समाप्त नहीं किया, इस्लामवादियों को बहुत खुश नहीं किया, साथ ही उन चरमपंथियों पर उनकी कार्रवाई, जिन्होंने धर्मनिरपेक्ष ब्लॉगर्स को मार डाला और आतंकवादी घटनाओं के लिए जिम्मेदार थे।

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के मौसम के दौरान सांप्रदायिक हिंसा परिदृश्य को साबित करती है, साथ ही हाल ही में एक पुलिस अधिकारी द्वारा बिंदी पहनने के लिए एक शिक्षक के उत्पीड़न को भी साबित करती है।

इस्लामवादी कट्टरपंथियों द्वारा की गई हिंसा, जो संभवत: जेएमबी या शिबिर, पाकिस्तान समर्थक जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) की युवा शाखा से संबंधित है, देश में अब तक जारी है।

जबकि जमात हमेशा 1971 में मुक्ति संग्राम के दौरान नरसंहार करने में पाकिस्तानी सेना के साथ सहयोग करने के लिए कुख्यात था, दो अन्य इस्लामी संगठनों, इस्लामी आंदोलन और हेफाजत और प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों जेएमबी और एबीटी के सदस्यों को हाल ही में गिरफ्तार किया गया है। इस तरह के हमलों के संबंध में पुलिस शेख हसीना ने धर्मनिरपेक्षता के साथ रहने के अपने वादे को पूरा करते हुए, अपराधियों का शिकार करने की मांग की, लेकिन पुलिस अभी भी कार्रवाई करने में धीमी है - तब भी जब हिंसा भड़क उठी और मंदिर और मूर्तियों को तोड़ा गया।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश, न्यायमूर्ति शमसुद्दीन अहमद माणिक ने आईएएनएस को बताया, "यहां तक कि अवामी लीग के कुछ नेताओं ने भी खुले तौर पर घोषणा की कि वे उस समय हिंदू लोगों को इस्लाम में परिवर्तित कर देंगे .. चूंकि कुछ अवामी लीग (एएल) नेता वर्षो से हिंदू विरोधी हिंसा में शामिल रहे हैं, हसीना इन आरोपों को दूर नहीं कर सकतीं। कट्टरपंथियों की वास्तव में सत्ता में पार्टी में घुसपैठ करने की एक सुनियोजित नीति है।"

बुद्धिजीवियों और धर्मनिरपेक्ष ताकतों का कहना है कि सुनियोजित सांप्रदायिक हिंसा एक गहरी साजिश है। जेईआई 1971 में किए गए युद्ध अपराधों के लिए अपने शीर्ष नेताओं के मुकदमे और निष्पादन पर गुस्सा देख रहा है, और बदला लेने का प्यासा है। उनका कहना है कि इस्लामवादी हसीना को शमिंर्दा करने और उनकी नीतियों को पटरी से उतारने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एक पर्यवेक्षक कहते हैं, "इस तरह के बड़े पैमाने पर सांप्रदायिक हिंसा का आखिरी उदाहरण 2001 में था, जब बांग्लादेश नेशनल पार्टी (बीएनपी)-जमात गठबंधन, खालिदा जिया के नेतृत्व में चुनाव जीता था। बीएनपी और जमात हत्यारों ने दुर्गा पूजा के मौसम से पहले सांप्रदायिक हमले किए थे। अक्टूबर 2021, जैसा कि उन्होंने 2001 में किया था।"

तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने नई सरकार के साथ जुड़ने के लिए अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रजेश मिश्रा को एक विशेष दूत के रूप में भेजा। मिश्रा ने खालिदा जिया को सांप्रदायिक हिंसा पर भारत की चिंता से अवगत कराया। इसका असर हुआ और हिंसा बंद हो गई। उप उच्चायुक्त पुनक रंजन भट्टाचार्य ने हाल ही में अपने कॉलम में कहा कि वह इन घटनाओं के प्रत्यक्षदर्शी थे।

1947 में पाकिस्तानी सेना द्वारा भुगतान किए गए खीक द्वारा शुरू की गई जातीय सफाई के अलावा, हिंदू समुदाय से संबंधित संपत्तियों और भूमि को हथियाने का संपाश्र्विक लाभ बांग्लादेश में एक मजबूत प्रेरक कारक था और रहता है।

बांग्लादेश इकोनॉमिक एसोसिएशन के अध्यक्ष और ढाका विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अबुल बरकत ने भूमि के बेदखली पर अपने मौलिक काम में अनुमान लगाया है कि 1947 में हिंदुओं की आबादी लगभग 29 प्रतिशत से घटकर 8 प्रतिशत हो गई है।

यह दावा करते हुए कि लगभग 600-700 हिंदू अपनी भूमि से उखड़ गए हैं और हर दिन भारत में प्रवास करते हैं, उनका अनुमान है कि अगले 30-40 वर्षो में बांग्लादेश में शायद ही कोई हिंदू बचेगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pak-backed Islamists fan the flames of communalism in Bangladesh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pak-backed islamists fan the flames of communalism in bangladesh, communalism, bangladesh, pak-backed islamists, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved