• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नीम की पत्तियों से बना फेस पैक, रामबाण इलाज है त्वचा सम्बन्धी बीमारियों का

Face pack made of neem leaves is a panacea for skin diseases - Home Remedies in Hindi

इन दिनों मौसम करवट बदल रहा है। बूंदाबांदी के बीच ही कंपकपाती सर्दी लोगों को परेशान कर रही है। बदलते मौसम में कई बीमारियाँ भी लग रही हैं। एक तरफ जहाँ खाँसी, बुखार आम बात हो गई है, वहीं दूसरी ओर त्वचा सम्बन्धित बीमारियाँ भी इस बदलते मौसम में बहुत देखने को मिल रही हैं। त्वचा सम्बन्धी बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति डॉक्टरों और वैद्य के पास जा रहा है। चिकित्सा पद्धति में त्वचा सम्बन्धी बीमारियों का शर्तिया इलाज है लेकिन त्वचा सम्बन्धी बीमारी को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे भी हैं जिनको आजमाने से आप इस बीमारी से मुक्त हो सकते हैं। त्वचा सम्बन्धी रोग में नीम की पत्तियाँ रामबाण औषधि का काम करती हैं। यदि आप बदलते मौसम में इस बीमारी से ग्रसित हुए हैं तो आप नीम की पत्तियों से बने पैक्स का इस्तेमाल करें। अगर त्वचा को साफ व समस्याओं से दूर रखना चाहते हैं, तो नीम से बने पैक्स का इस्तेमाल करें। नीम त्वचा से गंदगी निकालता है और संक्रमण भी दूर करता है।

कील मुंहासे, चिपचिपापन या फिर दाग-धब्बों जैसी त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बेहतर नतीजे देता है। नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। नीम के औषधीय गुण त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं। त्वचा संबंधी कोई समस्या है तो नीम की पत्तियों का उपयोग हर तरह से फायदेमंद होगा। आइए डालते हैं एक नजर नीम की पत्तियों से बने उन पैक्स पर जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं—

नीम-दूध फेस पैक
नीम की पत्तियाँ चेहरे में जमा गंदगी और धूल को साफ करती हैं और दूध त्वचा को मुलायम बनाता है।
बनाने की विधि
एक चम्मच बेसन और दो चम्मच नीम पाउडर में लगभग चार-पांच चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाकर बीस मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। दूध की मात्रा जरूरत के अनुसार बढ़ा सकते हैं।

झुर्रियों से छुटकारा
नीम बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर पडऩे वाली झुर्रियों को कम करता है।
बनाने की विधि
एक मुट्ठी ताजी नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं। इसमें हल्दी का पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। झुर्रियों से राहत मिलेगी।

दूर होंगे दाग-धब्बे
चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने के लिए नीम बहुत ही प्रभावकारी है।
बनाने की विधि
दो चम्मच नीम पाउडर और एक चम्मच सेब के सिरके में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें।

नीम और नींबू पैक
यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो चेहरे पर नीम और नींबू का फेसपैक लगाएं। ये त्वचा से निकलने वाले प्राकृतिक तेल को रोकता है। साथ ही यह फेस पैक एंटीबैक्टीरियल होता है।
बनाने की विधि
मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को पीस कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसमें एक नींबू निचोड़ दें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगभग 20 मिनट तक लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार लगाएं, त्वचा का तैलीयपन कम होगा।

नीम और बेसन पैक
किशोरावास्था में प्रवेश करते ही बच्चों के चेहरे पर कील मुंहासे आने लगते हैं। इनसे बच्चे काफी परेशान होते हैं। ज्यादातर बच्चे इनको हाथों से फोड़ देते हैं। कीले मुँहासों को फोडऩे से इनसे निकलने वाली मवाद इनको बढ़ावा देती है। ऐसी स्थिति में पूरे चेहरे पर यह दिखाई देने लगते हैं। नीम से बना फेस पैक मुंहासों के साथ-साथ दाग से भी राहत देगा।
बनाने की विधि
एक चम्मच नीम पाउडर, एक चम्मच बेसन, थोड़ी-सा दही और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाने के बाद उसे चेहरे पर लगाएं। पेस्ट को करीब 15-20 मिनट तक लगाकर रखें। फिर चेहरा धो लें।

नीम-गुलाब पैक
यह पैक टैनिंग से बहुत जल्द राहत देता है।
बनाने की विधि
मुट्ठी भर नीम की पत्तियां और गुलाब की पंखुडिय़ों को पानी मिलाकर अच्छी तरह से बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को बीस मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धोएं। चेहरे को और अधिक चमकदार बनाने के लिए पेस्ट लगाने के बाद चेहरे पर बर्फ के टुकड़े लगाएं।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Face pack made of neem leaves is a panacea for skin diseases
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: face pack made of neem leaves is a panacea for skin diseases
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved