• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उत्पादों के लिए विपणन में सहायता करेगी जीका

JICA will assist in the marketing of products - Una News in Hindi

ऊना। जापान इंटरनेशनल कोआपोरेशन अजेंसी (जीका) ने ऊना ज़िला में ग्रामीण आजीविका सृजन और महिला शक्तिकरण पर कार्य कर रही स्वां वुमेन फ़ैडरेशन संस्था को दो वर्ष के लिए तकनीकी मदद देने की पेशकश की है। जीका के तीन सदस्यीय दल ने फ़ैडरेशन द्वारा किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया और संस्था द्वारा गठित स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों से विभिन्न विषयों पर चर्चा की।
जीका दल ने बढ़ेड़ा गांव में फ़ैडरेशन द्वारा संचालित मसाले प्रसंस्करण इकाई और ऊना शहर में स्थापित मसाले विपणन केंद्र का भी दौरा किया। दल में जीका के भारत कार्यालय से स्वयंसेवी कार्यक्रम की समन्वयक विसातो कोसेकी, कार्यक्रम अधिकारी शेकर देवसाग्यम और प्रधान विकास अधिकारी सुब्रोतो तालोकदार शामिल थे।
विसातो कोसेकी ने बताया कि स्वां वुमेन फ़ैडरेशन द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को और अधिक गुणवततापूर्ण बनाने, पैकेजिंग में सुधार और विपणन में सहायता देने के अलावा नई कृषि तकनीकों बारे जानकारी भी कार्यक्रम के माध्यम से दी जा सकेगी। विसातो कोसेकी ने कहा कि महिलाओं ने जंगली जानवरों से हो रहे नुकसान का भी ज़िक्र किया, जिसके लिए जीका यहां ऐसी फसलों को लगाने के लिए प्रोत्साहित करेगी, जिन्हें जंगली जानवर नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसके अलावा स्वयं सहायता समूहों द्वारा स्वां वुमेन सहकारिता सभा के माध्यम से लघु बचत, ऋण, सावधि जमा इत्यादि गतिविधिओं को मजबूती प्रदान करने बारे भी तकनीकी प्रशिक्षण दिया जा सकेगा।
उन्होंने कहा इस महिला सहकारी सभा ने गत एक वर्ष के छोटे से अंतराल में 4 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार और 25 लाख रुपये से अधिक के ऋण आजीविका सृजन के लिए लगभग 400 समूहों के सदस्यों को साधारण बैंक दर से भी 2.6 प्रतिशत कम ब्याज पर दिये हैं, जोकि महिका सशक्तिकरण की दिशा में एक सरहनीय कदम है।

[@ 90 की उम्र फिर भी आंख से तिनका निकाल लेते भगत राम]

[@ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-JICA will assist in the marketing of products
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jica, assist, marketing, products, una news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, una news, una news in hindi, real time una city news, real time news, una news khas khabar, una news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved