• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

आस्था का केन्द्र है छायन का देवनारायण मंदिर

प्रतापगढ़। पूर्वजों, पितरों और लोक देवताओं से लेकर देवी-देवताओं के प्रति अगाध श्रद्धा और विश्वास की परंपरा के प्रतीक असंख्य देवालय व देवरे राजस्थान के मेवाड़, वागड़ और कांठल क्षेत्र में विद्यमान हैं, जिनके प्रति लोक आस्था का ज्वार सालभर दिखाई देता है। इन देवधामों पर विशिष्ट अवसरों पर लगने वाले मेलों में दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं और धर्म लाभ लेने के साथ ही सामाजिक समरसता और धार्मिक आस्थाओं को अभिव्यक्त करते हुए अपने आपको धन्य मानते हैं।

इसी परंपरा में बांसवाड़ा-प्रतापगढ़ मार्ग पर प्रतापगढ़ से कुछ पहले छायन गांव में मुख्य मार्ग पर ही दाहिनी ओर देवनारायण का मंदिर है, जो क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए आस्था का केन्द्र है। इसमें देवनारायण के साथ ही हनुमान, माताजी, गणेश आदि की मूर्तियां भी हैं। मंदिर में भौपाजी की गादी भी है। हर वर्ष यहां देवनारायण जयंती के अवसर पर कई धार्मिक अनुष्ठान होते हैं। इसमें दूर दराज से लोग भगवान देवनारायण के दर्शन करने पहुंचते हैं। और मन्नत मांगते हैं। अपनी मन्नत पूरी होने पर देवनारायण भगवान के मंदिर पर माथा टेकने आते हैं।

हरियाली बिखेरता धर्मधाम



[@ यहां एक मुस्लिम ने दी थी गायों की रक्षा में जान]

यह भी पढ़े

Web Title-Deonarine temple is the center of faith
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: deonarine, temple, center, faith , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, pratapgarh news, pratapgarh news in hindi, real time pratapgarh city news, real time news, pratapgarh news khas khabar, pratapgarh news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved