• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नगरोटा बगवां बना शिक्षा का उत्कृष्ट केंद्र : बाली

Creating a center of excellence in education Nagrota Bagwan: Bali - Kangra News in Hindi

धर्मशाला। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, परिवहन तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने कहा कि नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र ने शिक्षा के उत्कृष्ट केंद्र के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। क्षेत्र में डिग्री कॉलेजों के अलावा राजीव गांधी इंजीनियरिंग कालेज और राजकीय फार्मेसी कॉलेज खोले गए हैं, साथ ही स्कूलों का ढांचागत विकास सुनिश्चित बनाया गया है। बाली नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत विभिन्न स्कूलों के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोहों में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। इस दौरान कंडी डोलरा, ऐरला, बड़ोह और जसाई स्कूलों में वार्षिक समारोहों के दौरान बाली ने अपने सम्बोधन में युवाओं से नशे से दूर रहने और रचनात्मक गतिविधियों में आगे बढ़कर भाग लेने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि नशे की समस्या न केवल एक व्यक्ति को कमजोर करती है, बल्कि पूरे परिवार की खुशियों को नष्ट करती है और समाज को विकृत बनाती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विद्यार्थियों की सुविधा के लिये मुख्यमंत्री ज्ञानदीप योजना शुरू की गई है जिसके अर्न्तगत सभी हिमाचली छात्रों को 10 लाख रूपये तक के शैक्षणिक ऋण पर 4 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वर्दी योजना के अन्तर्गत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क वर्दियां प्रदान की जा रही हैं।
इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष मान सिंह, जिला कांग्रेस के महासचिव मनोज मेहता, चरित चौधरी, बीडीओ नगरोटा बगंवा राजेश्वर भाटिया, कंडी डोलरा पाठशाला के प्रधानाचार्य केके शर्मा, पंचायत प्रधान विपिन शर्मा, एसएमसी प्रधान संतोष कुमार, ऐरला पाठशाला के प्रधानाचार्य अमर सिंह भाटिया, एसएमसी प्रधान कुलदीप कुमार, पंचायत प्रधान देवेन्द्र कुमार, बडोह पाठशाला के प्रधानाचार्य संजीव गुप्ता, एसएमसी प्रधान सरोज कुमार, पंचायत प्रधान रीता, जसाई पाठशाला के प्रधानाचार्य डॉ रविन्द्र सिंह, एसएमसी प्रधान मधू बाला, पंचायत प्रधान अजीत राणा, समस्त अध्यापक, बच्चों के अभिभावक व विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे।
2 करोड़ की लागत के साईंस ब्लॉक की रखी आधारशिला
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बड़ोह में 2 करोड़ की लागत से बनने वाले साईंस ब्लॉक की आधारशिला रखी। उन्होंने एरला स्कूल में 88 लाख की लागत से बनने वाले अतिरिक्त भवन की आधारशिला भी रखी। बाली ने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और शिक्षण संस्थनों के ढांचागत विकास के लिए बड़ी मात्रा में धनराशि प्रदान की जा रही है। सरकारी स्कूलों व केन्द्रीय विद्यालयों के सभी विद्यार्थियों को परिवहन निगम की बसों में घर से स्कूल आने-जाने की मुफ्त यात्रा सुविधा दी जा रही है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे प्रतिस्पर्धा के दौर में कड़ी मेहनत कर हर चुनौती का सामना करने के लिए अपने आपको तैयार करेें। उन्होंने कहा कि आज के दौर में वही आगे बढ़ पाएगा, जिसमें प्रतियोगिता की भावना होगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी सत्र में नगरोटा बगवां में जो भी वार्षिक पारितोषिक वितरण समरोह हों उनमें सभी विद्यार्थी सामान्य कपड़ों में ही आयें न की स्कूल की वर्दी में।
यह की घोषणाएं
जीएस बाली ने कहा कि चंगर क्षेत्र की सड़कों की टायरिंग पर 30 लाख रूपये व्यय किये जायेंगे। उन्होंने चंगर क्षेत्र के स्कूलों में ब्लैक बोर्डों की समुचित व्यवस्था के लिये 10 लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने ऐरला से हरियात सम्पर्क मार्ग के लिये 30 लाख रूपये देने की घोषणा भी की। खाद्य आपूर्ति मंत्री ने गांव बल के सम्पर्क मार्ग के लिये 2 लाख रूपये देने तथा कंडी डोलरा की वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कंडी डोलरा, ऐरला, बड़ोह और जसाई में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए बच्चों को 5-5 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने जसाई पाठशाला में खेल मैदान के लिये एक लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होेंने कहा कि जसाई पाठशाला में साईंस की कक्षायें आरंभ करने के प्रयास किए जायेंगे। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्यायें भी सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर निदान किया तथा अन्य समस्याओं के निपटारे के लिये सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिये।

[# धुंध से परेशान हैं, हिमाचल की पहाडियों का रूख करें]

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-Creating a center of excellence in education Nagrota Bagwan: Bali
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: creating, center, excellence, education, kangra news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kangra news, kangra news in hindi, real time kangra city news, real time news, kangra news khas khabar, kangra news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved