• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

RSS चीफ बोले-शिक्षा ऐसी हो, जिससे सबका कल्याण हो

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने शनिवार को कहा कि अब समय आ गया है कि शिक्षा को व्यावहारिक बनाया जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी हो, जिससे सबका कल्याण हो सके। भागवत ने शनिवार को पुनरुत्थान विद्यापीठ द्वारा तैयार की गए पांच संदर्भ ग्रंथों का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा, शिक्षा ऐसी होनी चाहिए, जिससे सबका कल्याण हो। शांति शांत प्रवृत्ति की हो, ऐसी शिक्षा से ही जगत कल्याण संभव है। शिक्षा का संबंध व्यक्ति, समाज एवं राष्ट्र तीनों से है। शिक्षा का आधार ही राष्ट्रीयता है। प्रत्येक राष्ट्र का स्वभाव उसे अपने जन्म के साथ ही प्राप्त होता है। राष्ट्र का स्वभाव ही राष्ट्र की आत्मा है, राष्ट्र की चिति है।

भागवत ने कहा, आज देश में सभी शिक्षाविदों सहित आम आदमी में भी एक मत है कि परिवर्तन की आवश्यकता है, जिसे करने के लिए सबको आगे आना होगा। जो आदमी भूत के विचारों को छोडक़र जीता है, उसका भविष्य ठीक नहीं होता। लेकिन जो व्यक्ति भूत के विचारों को समझकर आगे बढ़ता है, उसका भविष्य अच्छा होता है। उन्होंने कहा कि कोई भी ग्रंथ अंतिम विषय या विचार नहीं होता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-RSS chief says Freedom fighters never allowed western education to influence them
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rss chief, mohan bhagwat, indian education manual, punarutthan vidyapeeth, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved