• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत के 6 पुराने पारंपरिक बाजार

6 Old Traditional Markets in India - India News in Hindi

नई दिल्ली । भारतीय बाजार देश की समृद्ध संस्कृति के बारे में जानने का सबसे अच्छा तरीका है। भारत में एक विशिष्ट 'बाजार' को स्ट्रीट वेंडर्स, भीड़भाड़ वाली खरीदारी गलियों, स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड द्वारा परिभाषित किया जाता है। यहां कुछ ऐसे ही ऐतिहासिक खरीदारी स्थल हैं जो अभी भी स्थानीय लोगों के बीच लोकप्रिय हैं-

चोर बाजार, मुंबई- जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इस बाजार में चोरी किया हुआ सामान मिलता है। दिग्गजों के अनुसार, महारानी विक्टोरिया का वायलिन एक बार गायब हो गया था और बाद में चोर बाजार (चोर बाजार) में खोजा गया था। बाजार पुरानी वस्तुओं, विक्टोरियन फर्नीचर, ऑटोमोबाइल प्रतिस्थापन भागों आदि को बेचने के लिए प्रसिद्ध है।

जोहरी बाजार, जयपुर- यह जयपुर का सबसे बड़ा आभूषण बाजार है, जो हवा महल के आसपास स्थित है। यह अपने पारंपरिक राजस्थानी आभूषणों के लिए प्रसिद्ध है। यहां से सोने, चांदी, पन्ना और हीरे से बने उत्तम आभूषणों के साथ-साथ अनोखे तरीके से बनाए गए कुंदन आभूषण भी खरीदे जा सकते हैं। ऐतिहासिक रूप से, शाही परिवारों की महिलाओं ने इस बाजार से आभूषण खरीदे हैं।

चांदनी चौक, दिल्ली- बादशाह शाहजहाँ ने 17वीं सदी में दिल्ली का विरासत बाजार चांदनी चौक बनवाया था। उनकी पसंदीदा बेटी राजकुमारी जहांआरा ने इसे डिजाइन किया था। लाल किले के लाहौरी गेट से फतेहपुरी मस्जिद तक, चांदनी चौक चारदीवारी के बीच से होकर गुजरता है।

यह सबसे अधिक भीड़-भाड़ वाला बाजार है, जहां दुकानों पर सब कुछ मिलता हैं, जैसे प्रामाणिक भोजन, कपड़े, जूते, कागज, पीतल, तांबा, आभूषण, रसोई के उपकरण और घरेलू सामान।

महिधरपुरा डायमंड मार्केट, सूरत- सूरत अपने डायमंड कटिंग और पॉलिशिंग उद्योग के लिए जाना जाता है। इस बाजार में हीरों का कारोबार सड़क पर होता है। सूरत का हीरा आभूषण उद्योग कच्चे बिना कटे हीरों का आयात करता है और उन्हें चमकदार बनाता है, जिसके लिए दुनिया भर में ये हीरे पसंद किए जाते हैं।

कन्नौज का इत्र बाजार- कन्नौज को 'परफ्यूम सिटी' के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह देश की सबसे बड़ी परफ्यूमरी का घर है। यह इत्र, एक सुगंधित आवश्यक तेल (अक्सर गुलाब से प्राप्त), और साथ ही चंदन के तेल के उत्पादन के लिए जाना जाता है। इन सुगंधित तेलों में शक्तिशाली उपचार गुण होते हैं।

सरदार मार्केट, जोधपुर- नई सड़क के बगल में स्थित सरदार मार्केट, पारंपरिक राजस्थानी सामान के लिए फेमस है, जैसे बंधेज साड़ी, मोजरी, हस्तशिल्प और वस्त्र आदि।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-6 Old Traditional Markets in India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 6 old traditional markets in india, traditional markets, india, sardar market jodhpur, kannauj perfume market, mahidharpura diamond market, chandni chowk delhi, johri bazar jaipur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved