• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सुल्तानपुर में समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर ने ली फीडबैक बैठक

Kota Collector took feedback meeting to solve problems in Sultanpur - Kota News in Hindi

कोटा। ग्रामीण स्तर पर आम लोगों को योजनाओं का लाभ देने एवं समस्याओं के निराकरण हेतु गठित किये गये निरीक्षण दलों की फीडबैक बैठक गुरूवार को जिला कलक्टर रोहित गुप्ता की अध्यक्षता में सुल्तानपुर सीएडी कॉलोनी में आयोजित की गई। इस अवसर पर विधायक पीपल्दा विद्याशंकर नन्दवाना, सांगोद हीरालाल नागर सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला प्रशासन के इस नवाचार के तहत जिला स्तरीय अधिकारियों का तीन सदस्यीय दल प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो दिवस तक उपस्थित रहकर आम लोगों से रूबरू हुआ तथा सभी विभागों की योजनाओं में पात्र लोगों को सूचीबद्ध कर क्षेत्र की समस्याओं को भी मौके पर जाकर देखा। बैठक में ग्राम पंचायतवार निरीक्षण दल द्वारा समस्याओं के बारे में बताया जिसकी जानकारी स्थानीय सरपंच एवं पंचायत समिति सदस्यों से भी ली गई। जिला कलक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में योजनाओं की जानकारी के अभाव में पात्र व्यक्ति भी लाभ से वंचित रह जाता है। जिला प्रशासन का उद्देश्य ऐसे सभी लोगों को सूचीबद्ध कर त्वरित लाभ प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि निरीक्षण दल द्वारा ग्राम पंचायतवार प्राप्त समस्याओं को सूचीबद्ध किया जाकर त्वरित रूप से जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा मौके पर निराकरण का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने एक-दूसरे विभागों से संबंधित समस्याओं के निराकरण हेतु समन्वित रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

विधायक पीपल्दा ने कहा कि जिला प्रशासन के इस नवाचार से आम लोगों को त्वरित लाभ मिला है। अधिकारी इस प्रकार कार्य करें कि भविष्य में कोई भी नागरिक पात्र होने पर लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने समस्याओं के निराकरण में बजट की कमी नहीं आने की बात कहते हुए विधायक निधि से भी राशि उपलब्ध करवाने का भरोसा दिलाया।

सांगोद विधायक ने अतिक्रमण के मामलों को गंभीरता से लेने, विकास कार्यों में भूमि आवंटन संबंधी कार्य शीघ्र पूरा करने, शमशान के रास्तों, विद्यालय भवनों एवं सडकों की मरम्मत के कार्यों को समय पर करवाने की बात कही। इस अवसर पर प्रधान भूपेन्द्र सिंह हाड़ा, उपखण्ड अधिकारी दीगोद तारामती वैष्णव, विकास अधिकारी जगदीश मीणा सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं निरीक्षण दल के सदस्य, क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

30 अप्रेल तक का समय

जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायतों में खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र होने के बावजूद पॉश मशीन पर अंगूठे का निशान नहीं आने पर लाभ से वंचित रहने वाले लोगों के प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए जिले में सभी उपखण्ड अधिकारियों को 30 अप्रेल तक विशेष अभियान चलाकर समस्या का निराकरण करने के आदेश जारी किये। उन्होंने कहा कि उपखण्ड अधिकारी ऐसे लोगों का आवेदन लेकर रसद विभाग एवं सूचना प्रौद्योगिकी से समन्वय कर उनकी समस्या का स्थायी निराकरण करें।

लापरवाही पर नोटिस


जिला कलक्टर ने बैठक में उपस्थित नहीं होने पर जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, पोषाहार में अनियमितता मिलने पर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी एवं अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, आंगनबाडी केन्द्रों में निरीक्षण नहीं पाये जाने पर महिला पर्यवेक्षक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। ग्राम मेहराना के प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक सत्यनारायण के एक साल से लगातार अनुपस्थित पाये जाने पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कारण की जांच कर शीघ्र रिपोर्ट देने के निर्देश दिये।

मौके पर हुए काम


बैठक के दौरान ग्राम जहांगीरपुरा में 8 से 28 फरवरी के दौरान पोषाहार सामग्री के अभाव में मिड-डे-मील नहीं बनने को गंभीरता से लेते हुए मौके से ही रसद विभाग के निरीक्षक एवं अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को भिजवाकर विद्यालय के पोषाहार की जांच करवाई जिसमें समीप के विद्यालय से सामग्री लेना पाया गया।

जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी को प्रतिमाह बैठक लेकर मिड-डे-मील वितरण की समीक्षा करने एवं विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्पूर्ण ब्लॉक में नालियों के पानी की निकासी में आ रही समस्याओं के निराकरण हेतु मनरेगा से प्रस्ताव तैयार कर ड्रेनेज सिस्टम दुरूस्त करने के निर्देश दिये।

ग्राम पंचायत खैरूला में संतोष बाई विधवा पेंशन योजना में पात्र होने के बावजूद पेंशन स्वीकृत नहीं होने के प्रकरण में मौके पर ही जांच करवाकर स्वीकृति आदेश जारी करवाये। शमशान के अतिक्रमण एवं निर्माण कार्यों संबंधी समस्याओं में विकास अधिकारी एवं तहसीलदार को एक सप्ताह में निस्तारण के निर्देश दिये। आंगनबाडी के भवन निर्माण के प्रकरणों में नवीन भवनों के प्रस्ताव समीप के विद्यालयों में तैयार करने के निर्देश दिये। निरीक्षण दल को मेहराना के प्राथमिक विद्यालय में दो शिक्षक एवं पांच बच्चे उपस्थित मिलने पर पूर्व में प्रस्तावित मर्ज की पालना में समीप के विद्यालय में मर्ज करने के निर्देश दिये।

बैठक में ग्राम अमरपुरा में हैण्डपम्प पर निजी मोटर लगाने, बम्बोरी में ककरावदा मार्ग को पक्का करवाने, बडौद में पेयजल टंकी की सफाई, बनेठिया मे विद्यालय में खैल मैदान आवंटन के प्रस्ताव तैयार करवाने के मामले आये। इसी प्रकार बिसलाई में मनरेगा कार्यस्थल पर पंजिका में इन्द्राज नहीं मिलने, बूढादीत मंे बिजली के बिल अधिक राशि के आने, भाण्डाहेडा में गौरवपथ के साथ नाली निर्माण करवाने, दीगोद में रियासतकालीन तालाब, बालिका विद्यालय से अतिक्रमण को हटवाने, जालिमपुरा में खेडला तक सडक बनवाने, झाडगांव में घरों के उपर से गुजर रहे बिजली के तारों को शिफ्ट करवाने, कोटडा दीपसिंह में बन्द पडे जीएलआर को चालू करवाने, कोटसुआं में जलदाय विभाग की टूटी पाइप लाईन को ठीक करवाने, खैरूला में विद्यालय के समीप लगे ट्रांसफार्मर को उंचा करवाने, ख्यावदा में विद्यालय में रसोईघर निर्माण करवाने के आदेश जारी किये गये।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kota Collector took feedback meeting to solve problems in Sultanpur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kota collector, rohit gupta, feedback meeting, sultanpur news, kota sultanpur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kota news, kota news in hindi, real time kota city news, real time news, kota news khas khabar, kota news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved