• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नादौती को 15 अप्रैल तक चंबल से पानी उपलब्ध कराने के निर्देश

Instructions for providing water to Chambal by April 15 - Karauli News in Hindi

करौली। जिला प्रभारी सचिव राजेश यादव ने कहा कि विकासात्मक कार्यों को धरातल पर सही ढंग से क्रियान्वयन करने के लिए विभागीय अधिकारी मुश्तैदी से कार्य करे। यादव सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में बजट घोषणा, सुराज संकल्प एवं विभागीय योजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने जिले में 227 आदर्श विद्यालयों का निरीक्षण करने एवं उनमें आवश्यक संसाधन विद्यालय वाईज तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने आदर्श विद्यालयों में ग्राम पंचायत एवं जिला परिषद से आईसीटी लैब के प्रस्ताव लेकर स्थापित करने के निर्देश दिये।
नादौती को 15 अप्रैल तक चंबल से पानी उपलब्ध कराने के निर्देश
प्रभारी सचिव ने चम्बल-सवाईमाधोपुर-नादौती पेयजल परियोजना के तहत 15 अप्रेल तक नादौती को पेयजल उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कैलादेवी फुटपाथ मार्ग के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि बीटी रोड के स्थान पर सीसी रोड की आवश्यकता क्यों पडी और इससे आने वाले समय से लोगों को क्या फायदा होगा। उन्होंने कहा कि रोड बनाने से पूर्व यह भी सुनिश्चित किया जाये कि रोड के दोनो तरफ अगर तालाब है तो उसमें पानी निकालने के लिए रोड में साईफन लगाना है इसके लिए स्थानीय लोगों से बात करे जिससे कि गांव वाले पानी लेने के लिए सड़कों को अनावश्यक रूप से नहीं तोडें। उन्होंने सड़कों पर हो रहे अतिक्रमणों को भी हटाने के निर्देश दिये। प्रभारी सचिव ने तेसगांव एवं कैमला में गौरवपथों के निर्माण के सम्बन्ध में नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जो गांव वाले खुद ही तय नहीं कर सकते है कि गौरव पथ बनना चाहिए तो उसे निरस्त कर दूसरे गांव के लिए गौरवपथ स्वीकृत कर दिया जाये। उन्होंने मण्डरायल रोड स्थित नये चिकित्सालय भवन में मरीजों एवं उनके परिजनों को उस क्षेत्र में नगर परिषद द्वारा धर्मशाला निर्माण करने एवं आवश्यकतानुसार सामग्री की दुकानों का आवंटन करने के निर्देश नगर परिषद आयुक्त को दिये। उन्होंने इस सम्बन्ध में कहा कि दुकाने खुलने से नगर परिषद की आय में वृद्धि के साथ-साथ परिजनों को भी लाभ मिलेगा उन्होंने इस सम्बन्ध में 2 या 3 दिन में निरीक्षण कर कार्यवाही सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।
स्कूल के निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग पर नाराजगी जताई
प्रभारी सचिव ने करौली एवं मण्डरायल में मॉडल स्कूल के ग्राउण्ड फ्लोर में निर्माण से सम्बन्धित घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग करने पर तत्कालीन कनिष्ठ अभियन्ता को चार्जशीट जारी नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए त्वरित रिर्पोंट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि निर्माण से सम्बन्धित जो भी कार्य जिले में हो रहे है उनकी गुणवत्ता की जांच की जाये। उन्होंने हिण्डौन अस्पताल में मात्र 6 सिजेरियन प्रसव ही करवाये जाने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रत्येक दिन अधिक से अधिक सीजेरियन प्रसव होना चाहिए। उन्होंने इस संबंध में निजी अस्पताल में जिनका सीजेरियन प्रसव हुआ उसकी प्रगति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा देखे गये मरीजों की सूची का अवलोकन करते हुए निर्देश दिये कि सरकारी मेडिकल, अधिकारी एवं स्टाफ द्वारा प्रसव के लिए आने वाले लोगों का सहयोग नहीं किया जाता है यह एक गम्भीर बात है। उन्होंने निर्देश दिये कि हिण्डौन के अस्पताल में 24 घन्टे सीजेरियन ऑपरेशन उपलब्ध है इसका विज्ञापन दिया जाये और साथ ही बोर्डो पर लिखा जाये।
राशन डीलरों की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे
जिला प्रभारी सचिव ने कहा कि जिले में 72 राशन डीलरो की नियुक्ति किये जाने के लिए फिर से आवेदन लिये जाये। है। उन्होंने गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ग्राम पंचायत द्वारा प्लेट फार्म बनाकर सार्वजनिक जगहों पर टंकी रखवाये और उसमें टेंकरों से पानी खलवाये जिससे कि प्रत्येक ग्राम वासी को पेयजल का लाभ मिल सके। उन्होंने जनता जल योजना के तहत किए गए विद्युत कनेक्शन, एवं हिण्डौन में 55.32 करोड रूपये की स्वीकृत पेयजल योजनाओं के बारे में जानकारी ली । उन्होंने मुख्यमंत्री भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जिला परिषद की सांसद एवं विधायक कोष से स्वीकृत कार्यों, शौचालय निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान सहित विभिन्न विभागों की संचालित योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में पुलिस अधीक्षक अनिल कयाल, उपवन संरक्षक शशि शकर त्रिपाठी एवं कपिल चन्द्रवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजनारायण शर्मा, सीईओ जिला परिषद सुरेन्द्र माहेश्वरी, सहित अन्य विभाग के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Instructions for providing water to Chambal by April 15
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rajasthan news, karuali news, instructions for providing water to chambal by april 15, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, karauli news, karauli news in hindi, real time karauli city news, real time news, karauli news khas khabar, karauli news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved