• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
2 of 2

जैसलमेर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए समर्पित प्रयास करें - डॉ. बी.डी. कल्ला

इस दौरान पोकरण नगरपालिकाध्यक्ष आनन्दीलाल गुचिया,उप सभापति खींवसिंह सहित पार्षदगण, प्रधान अमरदीन फकीर एवं ऊषा राठौड़, प्रेमलता चौहान, विकास व्यास, नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय सहित जन प्रतिनिधिगण, नगर परिषद के अधिकारी एवं कार्मिक तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। अतिथियों का स्वागत अशोक तंवर, खींवसिंह, झब्बरिंसंह, तनुजा सोलंकी, मेघराज परिहार आदि ने किया।
समारोह में अतिथियों द्वारा उप सभापति खींवसिंह सहित पार्षदों का पुष्पहार एवं स्मृति चिह्न प्रदान कर स्वागत किया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कल्ला को बधाई देते हुए शुभकामनाएं व्यक्त की और पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में अमिट पहचान कायम करने वाले जैसलमेर शहर में नवीन तकनीक के उपयोग करते हुए नियमित साफ-सफाई, सीवरेज प्रबन्धन और पर्यटन विकास के लिए बहुआयामी प्रयासों का आह्वान किया और कहा कि शहर को सुन्दर, स्वस्थ, स्वच्छ और हरियाला बनाने के लिए योजनाबद्ध रूप से कारगर प्रयास किए जाएं।

उन्हाेंने कहा कि सरकार द्वारा आगामी दिनों में प्रशासन शहरों की ओर अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सभापति से आग्रह किया कि अभियान का पूरा-पूरा लाभ जैसलमेर की जनता को दिलाने तथा इसके माध्यम से शहर विकास को गति देने के लिए व्यापक प्रयास करते हुए अभियान को आशातीत सफल बनाएं।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने जैसलमेर को पर्यटन, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक एवं सामाजिक नगरी बताते हुए कहा कि जग प्रसिद्ध जैसलमेर को स्वस्थ्य एवं हर दृष्टि से सुन्दर-सुनहरा बनाने का दायित्व नागरिकों का है। इसके लिए स्वच्छता पर ध्यान देने के साथ ही मुख्यमंत्री के प्लास्टिक मुक्त राजस्थान में भी भागीदारी निभाने की पुरजोर अपील उन्होंने की।
जलदाय मंत्री ने बताया कि जैसलमेर का फिल्टर प्लान्ट बनकर लगभग तैयार हो गया है तथा इससे शहरवासियों को शुद्ध पानी उपलब्ध होने लगेगा।
ऊर्जा मंत्री ने बताया कि किसानों की खुशहाली के लिए प्रदेश सरकार चौतरफा प्रयासों में जुटी हुई है। इस दृष्टि से उन्होंने कुसुम योजना का जिक्र किया और बताया कि इसके अन्तर्गत किसान अपने खेत पर सौर ऊर्जा यंत्र स्थापित कर सकते हैं जिसके लिए राज्य एवं केन्द्र सरकार की ओर से 30-30 प्रतिशत अनुदान उपलब्ध कराएगी, 30 प्रतिशत ऋण नाबार्ड द्वारा मुहैया कराया जाएगा और केवल 10 प्रतिशत राशि का अंशदान किसान के जिम्मे होगा। इससे जो बिजली पैदा होगी, उससे किसान को फायदा होगा। इससे जैसलमेर और बाड़मेर जिलोें के किसानों को लाभ मिलेगा।
प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि प्रदेश सरकार आम जन और गरीब के हितों के लिए दिन-रात जुटी हुई है और उनके भले के लिए विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिनका लाभ लेने के लिए सभी को आगे आना चाहिए।
डॉ. कल्ला ने नगर परिषद एवं शहरवासियों का आह्वान किया कि जैसलमेर को विश्व प्रसिद्ध स्मार्ट सिटि बनाने के लिए टीम स्पिरिट से आगे आएं और पर्यटन विकास एवं सौन्दर्यीकरण के क्षेत्र में यादगार एवं ऎतिहासिक काम करें।
इस अवसर पर जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने देश-दुनिया में मशहूर जैसलमेर शहर को हर दृष्टि से बेहतर बनाने के लिए पांच वर्षीय मास्टर प्लान बनाकर विकास एवं सौन्दर्यीकरण करने का आग्रह सभापति हरिवल्लभ कल्ला एवं पार्षदों से किया और कहा कि इसके लिए राजनीति से ऊपर उठकर समर्पित भाव से जुटने की आवश्यकता है।
सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने जैसलमेर शहरवासियों को तहे दिल से आभार व्यक्त किया और विश्वास दिलाया कि शहर की जनता की आशाओं और आकांक्षाओं पर खरा उतरने के साथ ही शहर के सर्वांगीण विकास और सौन्दर्यीकरण की दिशा में यादगार कार्य किया जाएगा और स्वर्ण नगर के सुनहरे स्वरूप को इस तरह निखारा जाएगा कि देश और दुनिया में इसकी कीर्ति उत्तरोत्तर और अधिक बढ़ती रहे। स्वागत भाषण प्रघान अमरदीन फकीर ने दिया।
सभी वक्ताओं ने पूर्व विधायक एवं विकास पुरुष स्व. गोवर्धन कल्ला का स्मरण किया और उनके आदर्शों की परंपरा को जारी रखने के लिए समर्पित योगदान का आह्वान किया गया।
समारोह के अन्त में नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय ने आभार व्यक्त किया।

यह भी पढ़े

Web Title-Dr. B.D. Kalla said Make dedicated efforts to make Jaisalmer a smart city
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaisalmer municipal council, municipal council, newly elected chairman harivallabh kalla, dr bd kalla, minister shale mohammed, rajasthan news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi, dr- b-d- kalla said make dedicated efforts to make jaisalmer a smart city
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved