• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

‘भाजपा सरकार का यह कदम देश की अर्थव्यवस्था के लिए सबसे खराब था... पढ़ें

जयपुर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने भाजपा सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए भाजपा सरकार के नोटबंदी के कदम को देश की अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ा नकारात्मक बताया है। पायलट ने यह प्रतिक्रिया नोटबंदी के 22 महीने बाद आरबीआई द्वारा आंकड़ों का खुलासा करने के बाद दी है।
पायलट ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 8 नवम्बर, 2016 को यह फैसला लिया था, उस दिन दावा किया गया था कि इससे कालेधन व नकली मुद्रा, आतंकवाद में इस्तेमाल होने वाली मुद्रा व भ्रष्टाचार पर नियंत्रण होगा, परंतु आरबीआई द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों से स्पष्ट हुआ है कि ये चारों दावे खोखले साबित हुए हैं और सरकार की इस अदूरदर्शी नीति व हठधर्मिता के कारण देश की अर्थव्यवस्था को लगभग 1.5 प्रतिशत का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार ने दावा किया था कि उस समय जितनी मुद्रा चलन में थी उसमें से 3 से 4 लाख करोड़ रुपए कालाधन है, जो नोटबंदी के कारण बाहर आ जाएगा, परंतु 99.3 प्रतिशत पुराने नोट बैंकों में जमा हो चुके हैं जो सरकार के इस दावे को गलत साबित करता है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद पर लगाम लगने के स्थान पर आतंकवादी घटनाओं में अप्रत्याशित इजाफा हुआ है और जहां 2016 में 155 आतंकी घटनाएं हुई थीं, 2018 में बढ़कर 191 हो गई हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार का दावा था कि नोटबंदी से डिजिटल ट्रांजेक्शन की प्रवृत्ति बढ़ेगी, परंतु इस प्रवृत्ति में कोई खास इजाफा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार का दावा था कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी, परंतु सरकार ने खुद भ्रष्टाचार को संस्थागत किया है और देश के खजाने व जनता के पैसे को चूना लगाकर भागने वाले भगौड़ों पर सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है। जिस समय नोटबंदी की घोषणा की गई थी उस समय 15.41 लाख करोड़ रुपए के नोट चलन में थे, इसमें से 15.31 लाख करोड़ रुपए बैंकों में जमा हो गए हैं और मात्र 10,720 करोड़ रुपए नहीं लौटे हैं, जिसके बारे में भी यह माना जा रहा है कि यह राशि भूटान व नेपाल जैसे देशों में होने की वजह से अब तक जमा नहीं हो पाई है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-jaipur news : decision to ban the notebandi of BJP government is bad for the country : Sachin Pilot
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jaipur news, notebandi, bjp government, sachin pilot, rajasthan pradesh congress committee president sachin pilot, congress leader sachin pilot, chief minister vasundhara raje, cm raje, rajasthan congress, jaipur hindi news, jaipur latest news, rajasthan hindi news, political news, जयपुर समाचार, राजस्थान समाचार, राजस्थान कांग्रेस, पॉलिटिकल न्यूज, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट, नोटबंदी, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved