• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम से डालचंद को मिला नया जीवन

Dalchand gets new life From National Child Health Program - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की सांभर टीम द्वारा जून माह में बधाल ग्राम की अांगनबाड़ी केन्द्र में पंजीयत बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। वहीं पर चार वर्षीय डालचंद के स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान, हृदय धड़कन सुनने में असामान्य लगीं। इस पर आंगनबाड़ी कार्यकताओं से बात करके, उसके परिजनों को बुलाया गया। डालचंद की हिस्ट्री ली गयी। जिसमें परीजनों ने बताया कि खेलते-खेलते बच्चे की सांसें फूल जाती हैं तथा बच्चा कभी कभी बेहोश भी हो जाता हैं। तो टीम के सदस्यों ने बच्चे के हृदय की बीमारी होने की आशंका जताई। जिसकी जांच जिला स्तर पर करवाने की सलाह दी। इस सलाह पर डालचंद के पिता ने अपने परिवार की दयनीय हालत का हवाला देते हुए जिला स्तर पर जांच कराने से साफ इंकार कर दिया। उन्होंने जवाब दिया कि डालचंद के अलावा मेरे परिवार में तीन बच्चे और हैं तथा बुजर्ग माता पिता की जिम्मेदारी मेरे पर ही है। मैं दिहाड़ी मजदूरी करता हूं। इस कारण डालचंद की जिला स्तर पर जांचें करवाकर इलाज कराना संभव नहीं हैं।

इस पर टीम के सदस्यों द्वारा उन्हें आरबीएसके के बारे में बताया तथा इस योजना में बच्चें की समस्त जांचें व आवश्यकता होने पर ऑपरेशन निःशुल्क करवाया जायेगा। इस पर मुश्किल से डालचंद के पिताजी राजी हुये। इसके उपरान्त बच्चे का एसएमएस में 2डी ईको कराने के बाद डालचंद को क्रोनिक हार्ट डीजिज ग्रसित होना पाया गया। जिसे बाद में जयपुर के निजी अस्पताल नारायणा हृदयालया में दिनांक 1.08.2018 को सीएचडी ऑपरेशन किया गया। वर्तमान में डालचंद घर पर बिल्कुल स्वस्थ हैं। डालचंद के परीजन सरकार के इस राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को कोटी कोटी धन्यवाद कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dalchand gets new life From National Child Health Program
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national child health program, dalchand, new life, 2d echo in sms, anganwadi workers, chd operation, chronic heart disease, private hospital, narayana hridayalaya, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved