• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 6

राजस्थानी पुस्तक “कद आवैला खरूंट" और “जुम्मै री नमाज” का लोकार्पण

बीकानेर। मुक्ति संस्था बीकानेर के तत्वावधान में जाने-माने कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी की दो राजस्थानी पुस्तकों का लोकार्पण हुआ।

कविता संग्रह “कद आवैला खरूंट" एवं कहानी संग्रह “जुम्मै री नमाज” का लोकार्पण प्रतिष्ठित नाटककार एवं आलोचक तथा एन.एस.डी. नई दिल्ली के अध्यक्ष डॉ.अर्जुनदेव चारण एवं केन्द्रीय साहित्य अकादेमी में राजस्थानी भाषा परामर्शक मंडल के संयोजक मधु आचार्य “आशावादी” के आतिथ्य में हुआ। पुस्तकों का प्रकाशन ऋचा इण्डिया पब्लिशर्स द्वारा किया गया है।

संवाद संयोजक राजाराम स्वर्णकार ने बताया कि प्रारम्भ में अतिथियों को माल्यार्पण कर स्वागत किया गया । इस अवसर पर लोकार्पण समारोह के मुख्य अतिथि डॉ.अर्जुनदेव चारण ने कहा कि राजस्थानी कविता में घावों की लूंठी परम्परा है। उनमें घावों की सराहना है। परम्परा में आज का कवि राजेन्द्र जोशी “घाव” को चरित्र के रुप में व्यक्त कर रहे हैं। यह सराहनीय बात है। कवि छिपाना जानता है उसमें आनन्द की सृष्टि होती है। परम्परा है कि जीवन में रस की तलाश रहती है। रस का छलकना उत्सव है। रचना के समक्ष यह चुनौती है, वह पाठक तक पहुंचता है या नहीं। राजेन्द्रजी को कथाकार के रूप में बात कहने का आंटा आता है। कहानी में से कहानीजन होता जा रहा है। ऐसे में ये कहानियां भरोसा दिलाती है कि कहनपन कैसा हो, लेकिन जोशीजी पाठक तक पहुंच पाठक के हृदय को स्पर्श करता है पाठक को लगता है कि उसकी बात कही गई है।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Launch of two Rajasthani book kad aavela kharoont and jummai ri namaz
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: launch of two rajasthani book kad aavela kharoont and jummai ri namaz\r\nmukti sansthan bikaner, rajasthani poet-writer, rajendra joshi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bikaner news, bikaner news in hindi, real time bikaner city news, real time news, bikaner news khas khabar, bikaner news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved