• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बीरेन सिंह फिर होंगे मणिपुर के मुख्यमंत्री

Biren Singh to be Manipur Chief Minister again - Imphal News in Hindi

इंफाल। मणिपुर में रविवार को भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए नोंगथोम्बम बीरेन सिंह के अगले दो से तीन दिनों के भीतर लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की संभावना है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के तुरंत बाद सिंह ने केंद्रीय मंत्रियों और पर्यवेक्षकों के साथ यहां राजभवन में राज्यपाल ला गणेशन से मुलाकात की और अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया।

राज्यपाल के साथ सिंह की बैठक से पहले, भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक और केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि बीरेन सिंह को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है।

सीतारमण, सह-पर्यवेक्षक केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ इम्फाल में भाजपा के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ लगभग दो घंटे की लंबी बैठक की।

सीतारमण, रिजिजू, यादव, पात्रा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अधिकारीमयुम शारदा देवी और अन्य नेताओं ने बीरेन सिंह को बधाई दी और उन्हें गुलदस्ता भेंट किया।

विधानसभा चुनाव परिणामों की घोषणा के बाद 10 दिनों के लिए भाजपा ने इंफाल और राष्ट्रीय राजधानी में व्यस्त बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित की है, इससे पहले कि बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बने रहेंगे, यहां तक कि मंत्री और प्रभावशाली भाजपा नेता थोंगम बिस्वजीत सिंह भी थे। शीर्ष पद के प्रबल दावेदार भी हैं।

बीरेन सिंह ने बाद में ट्वीट किया : "मुझे विधायक दल के नेता के रूप में काम करने की जिम्मेदारी सौंपने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का बहुत आभारी हूं। मैं भाजपा मणिपुर के प्रत्येक कार्यकर्ता को आज भाजपा सरकार को वापस लाने में उनके अथक प्रयासों के लिए धन्यवाद देता हूं।"

सीतारमण ने बाद में मीडिया से कहा कि यह सर्वसम्मति से लिया गया एक अच्छा निर्णय (बीरेन सिंह का चयन) है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि मणिपुर में एक स्थिर और जिम्मेदार सरकार हो।

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र पूर्वोत्तर राज्यों पर विशेष ध्यान देता है। भाजपा सरकार मणिपुर के सभी लोगों के कल्याण और बेहतरी के लिए काम करेगी।"

बीरेन सिंह, विश्वजीत सिंह, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष युमनाम खेमचंद सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के साथ शीर्ष पद के तीसरे दावेदार, एक सप्ताह के भीतर दो बार दिल्ली गए और नाम पर चर्चा के लिए भाजपा के केंद्रीय नेताओं के साथ कई बैठकें कीं।

शनिवार की रात राज्य के नेताओं ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, नड्डा और अन्य केंद्रीय नेताओं के साथ मैराथन बैठक की थी और सरकार गठन पर चर्चा की थी।

60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 32 विधायकों का मामूली बहुमत हासिल किया है।

भाजपा सूत्रों ने कहा कि पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी और पत्रकार से नेता बने 61 वर्षीय बीरेन सिंह अगले दो से तीन दिनों के भीतर शपथ लेंगे और नए मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

सिंह के नए मंत्रिमंडल के मंत्री भी आगामी शपथ ग्रहण समारोह में शपथ लेंगे। कांग्रेस के पूर्व नेता बीरेन सिंह अक्टूबर 2016 में भाजपा में शामिल हुए और फरवरी-मार्च विधानसभा चुनाव में अपने पारंपरिक हिंगांग निर्वाचन क्षेत्र से रिकॉर्ड 5वीं बार जीत हासिल की।

मणिपुर विश्वविद्यालय से 1981-बैच के कला स्नातक, बीरेन सिंह का जन्म इम्फाल के लुवांगसांगबम ममांग लेइकाई में हुआ था।

वह एक फुटबॉल खिलाड़ी थे, बाद में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में भर्ती हुए और घरेलू प्रतियोगिताओं में बीएसएफ टीम के लिए खेले।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Biren Singh to be Manipur Chief Minister again
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: biren singh to be manipur chief minister again, biren singh, manipur chief minister, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, imphal news, imphal news in hindi, real time imphal city news, real time news, imphal news khas khabar, imphal news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved