• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

गुलाब की खेती से सालाना लाखों की कमाई कर रहे किसान उधो कृष्ण

पंचकूला। कृषि एवं बागवानी में भविष्य तलाश रहे किसानों के लिए किसान उधो कृष्ण उम्मीद की किरण बनकर उभरे हैं। मोरनी क्षेत्र के बड़ी शेर गांव में पिछले आठ साल से तीन एकड़ भूमि में गुलाब की खेती से सालाना लाखों की कमाई कर रहे उधो कृष्ण पूरे हरियाणा के लिए मिसाल बने हैं। ट्रांसपोर्ट व टिम्बर के अच्छे-खासे व्यवसाय को छोड़कर फूलों की खेती में हाथ आजमाना हर किसी को आचम्भित कर सकता है परन्तु मन में कृषि से जुड़ने की इच्छा शक्ति ने आज उधो कृष्ण को प्रदेश के प्रगतिशील किसानों की सूचि में खड़ा कर दिया है। उधो कृष्ण कहते हैं कि शुरूआत में गुलाब की खेती की नाममात्र भी जानकारी नहीं थी। उद्यान विभाग, पंचकूला व अन्य प्रगतिशील किसानों के मार्गदर्शन ने सब आसान कर दिया। शुरूआत में बैंक से तीस लाख रुपए लोन लिया व बड़ी शेर में उबड़-खाबड़ जमीन को समतल किया। इसके बाद उद्यान विभाग की सहायता से तीन एकड़ में पोली हाउस स्थापित कर गुलाब की खेती प्रारम्भ की।


आज उधो कृष्ण तीन एकड़ से सालाना 42 से 45 लाख के गुलाब का व्यवसाय करते हैं जिसमें लेबर व अन्य खर्च निकालकर लगभग तीस लाख तक कमाई कर लेते हैं। उधो कृष्ण बताते हैं कि चंडीगढ़, पंचकूला व मोहाली में बड़ी मात्रा में मोरनी क्षेत्र के गुलाब की मांग रहती है। शादी- विवाह के दौरान गुलाब की अच्छी कीमत उनको मिल जाती है। वेलनटाईन डे व क्रिसमस के दौरान यह कीमत और भी बढ़ जाती है। किसान के खेत में लगभग 18 से 20 लोगों को रोजगार मिला है। किसान ने बताया कि पोली हाउस की खेती में आने से पहले किसानों को इनमें लगने वाली फसलों की जानकारी अवश्य लेनी चाहिए। मौसम के अनुसार ही फसल लगानी चाहिए। गुलाब की खेती के लिए मोरनी क्षेत्र की जलवायु काफी अनुकूल रहती है जिससे अच्छी क्वालिटी का गुलाब किसान प्राप्त कर सकते है। अच्छे रखरखाव व आधुनिक तकनीक से एक गुलाब का पौधा पांच साल तक चल सकता है। देश व विदेश के लोग उनके खेत का दौरा करने आते रहते हैं। इजराईल के राजदूत भी उनके खेत में गुलाब की खेती देखने आ चुके हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Udho Krishna earning millions annually from rose farming
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, panchkula, agriculture and horticulture, rose farming, earning millions, farmer udho krishna, district horticulture officer, dr ashok kaushik, himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved