• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्य स्तरीय स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 का शुभारंभ

State Level Clean Survey Rural -2018 Launches - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को राज्य स्तरीय स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 का शुभारंभ किया। इस सर्वेक्षण के अंतर्गत 1 अगस्त से 31 अगस्त, 2018 तक राज्य के गांवों का सर्वेक्षण किया जाएगा, जिसमें तय मापदंडों के अनुसार गांवों और राज्यों को रैंकिंग दी जाएगी और 2 अक्टूबर, को महात्मा गांधी की जयंती पर इसका परिणाम घोषित किया जाएगा और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जिलों और राज्यों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने मंगलवार को यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों एवं अतिरिक्त उपायुक्तों को संबोधित करते हुए कहा कि इस अभियान को एक सामाजिक अभियान बनाया जाए ताकि समाज की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।
मुख्यमंत्री ने उन्हें निर्देश दिये कि सभी शौचालयों की जीयो टैगिंग का कार्य शीर्घ पूरा किया जाए। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिये कि मंत्री और विधायकों द्वारा जिला स्तर पर स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 की औपचारिक लॉन्चिंग करवाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जाएगा जो समय-समय पर स्वच्छता के लिए किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पहले से स्वच्छता पर ध्यान दिया जा रहा है और इस सर्वेक्षण से गांवों में भी प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश की पंचायतें पढ़ी-लिखी पंचायतें हैं और वे इन सामाजिक समस्याओं के प्रति संवेदनशील है, जिससे हर गांव बेहतर से बेहतर प्रदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता जैसे विषय में समाज की भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिये कि न केवल पंचायतें बल्कि जिला परिषद और जिला समितियों को भी इस अभियान में भागीदार बनायें और उन्हें भी कुछ गांव आवंटित किये जाएं। उन्होंने कहा कि गांवों में कुड़ा-कचरा और गोबर के निपटार की व्यवस्था को सही बनाएं। उन्होंने कहा कि वर्षा के मौसम में जलभराव की समस्या न हो इसलिए गड्ढों को भी समय से भरा जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूली विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना चाहिए, क्योंकि बच्चें अपने माता-पिता को भी प्रेरित करते हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा पौधारोपन अभियान चलाया गया है। इसी प्रकार से उन्हें स्वच्छता के प्रति भी जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक व्यक्ति को नोडल अधिकारी बनाया जाए।
विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि निगरानी व्यवस्था को बेहतर बनाती है और इस सर्वेक्षण से हम और बेहतरी की ओर बढ़ेंगे, जिससे हम सुंदर और स्वच्छ हरियाणा बनाएंगे। उन्होंने कहा कि केवल सर्वेक्षण में दी गई जगहों पर ही स्वच्छता पर जोर न दिया जाए बल्कि पूरे गांव में समान रूप से स्वच्छता अभियान को चलाया जाए, ताकि पूरा गांव स्वच्छ और सुंदर बने। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी योजना है कि गांव के पास जहां कूड़ा-कचरा फेंका जाता है उस जगह के चारों ओर एक दिवार बनाई जाएगी और उस दिवार पर सुंदर पेटिंग भी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 7 स्टार इंदरधनुष योजना भी चल रही है जिसके अंतर्गत सभी गांव अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।
विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने बताया कि सर्वेक्षण के लिए टीम गांवों में जाकर स्कूल, आंगनवाड़ी, प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स, धार्मिक स्थल और बाजारों पर जाकर डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन करेगी और सफाई व्यवस्था का आंकलन करेगी। इसके लिए 30 प्रतिशत नंबर रखे गए हैं। इसके बाद सिटिजन फीडबैक के अंतर्गत टीम गांव में बैठकें, समूह चर्चा करेगी और गांव के लोगों की फीडबैक भारत सरकार द्वारा शुरू की गई मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन ली जाएगी। इसके अलावा गांव के सरपंच और अन्य वरिष्ठ लोगों के इंटरव्यू भी लिये जाएंगे। इसके लिए 35 प्रतिशत नंबर दिये जाएंगे। उन्होंने बताया कि सर्वेक्षण टीम गांवों में सुविधाओं का स्तर भी चैक करेगी कि गांवों में शौचालयों का पूर्ण रूप से उपयोग हो रहा है या नहीं और शौचालयों की जीयो टैगिंग की गई है या नहीं। इसके लिए भी 35 प्रतिशत नंबर दिये जाएंगे। इस तरह 3 मापदंडों पर सर्वेक्षण किया जाएगा।
इस अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-State Level Clean Survey Rural -2018 Launches
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana chief minister manohar lal, haryana chief minister, haryana cm, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, chandigarh news, chandigarh news in hindi, real time chandigarh city news, real time news, chandigarh news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved