• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भोलेनाथ की इस विधि से करें पूजन, दूर होंगे संकट

Worship Lord Shiva with this method, all obstacles will be overcome - Jyotish Nidan in Hindi

यह बात हम सभी जानते है कि सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। मान्यता है कि यदि भक्तों के जीवन में किसी भी तरह की परेशानियां चल रही हैं तो उन्हें भोलेनाथ की सच्चे मन से अराधना करनी चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से उस जातक के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है।

सोमवार के दिन कई भक्त भगवान शिव के नाम का व्रत करते है। इसी कारण कहा जाता है कि सोमवार के दिन शिव का पूजन विधि अनुसार करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान शिव खुश होते है।

भगवान शिव की पूजा सामग्री
इस दिन सुबह जल्दी स्नान करने के बाद शिव पूजा की तैयारी करें। शिव पूजा के लिए तांबे का लौटा, तांबे का बर्तन, वस्त्र अर्पित करने वाले, अष्टगंध, चावल, दीप, तेल, रुई, धूपबत्ती, धतूरा, अकुआ के फूल, बिल्वपत्र, फल, जनेऊ, मिठाई, पंचामृत, पान और दक्षिणा एकत्रित कर लें।

भगवान शिव की पूजा विधि
सोमवार को भगवान शिव की पूजा के लिए सबसे पहले सुबह जल्दी स्नान करें जिसके बाद शुद्ध वस्त्र कपड़े पहनकर शिव भगवान का पंचोपचार अथवा पोडषोचार पूजा करें। भगवान शिव की पूजा के दौरान विशेषतौर पर ख्याल रखें कि शिव शंकर भोलेनाथ की पूजा करते समय उनका चेहरा उत्तर की ओर रखें क्योंकि पूर्व में उनका मुख, पश्चिम में पृष्ठ भाग और दक्षिण वाम भाग कहा जाता है।

भगवान शिव के पूजन से पहले मस्तक पर भस्म या चंदन का त्रिपुंड जरूर लगाएं। पूजन से पहले पवित्र शिवलिंग पर जो भी चढ़ा है उसे अच्छे से साफ कर दें। शिव चालिसा, शिव स्तोत्र, शिव तांडव, शिव महिम और शिव भजन का श्रद्धापूर्वक वाचन पूरा करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Worship Lord Shiva with this method, all obstacles will be overcome
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lord shiva, monday, puja vidhi, lord shiva worship material, lord shiva worship, astrology news, astrology in hindi, astrology in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

जीवन मंत्र

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved