• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

सोनिया ने कहा, मैं कभी किसी को लक्ष्य नहीं बनाती क्योंकि...

नई दिल्ली। जकार्ता में इस महीने होने वाले एशियाई खेलों में हिस्सा लेने जा रही भारत की उभरती महिला मुक्केबाज सोनिया लाठर ने कहा है कि वे अपने आपको इस तरह से तैयार करना चाहती हैं कि मुक्केबाजी जगत में उनके नाम का खौफ पैदा हो सके। 18 अगस्त से इंडोनेशिया में शुरू होने वाले एशियाई खेलों के लिए जोरदार मेहनत कर रहीं सोनिया मुक्केबाजी जगत में अपने नाम को उस मुकाम पर ले जाना चाहती हैं, जहां दूसरे मुक्केबाज उनसे भिडऩे से पहले कई बार सोचें और जब रिंग पर उतरने की बारी आए तो वे हमेशा अच्छी तैयारी करके आएं।

सोनिया 57 किलोग्राम भारवर्ग में एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। वे बिना किसी दबाव के इस टूर्नामेंट में जा रही हैं। उनका ध्यान शुरू से पदक पर नहीं हैं। सोनिया कहती हैं कि वे अपने पहले एशियाई खेलों में मैच दर मैच आगे बढऩे पर ध्यान दे रही हैं। सोनिया ने आईएएनएस से फोन पर विशेष बातचीत में कहा कि वे किसी खिलाड़ी को ध्यान में रखकर तैयारी नहीं करतीं बल्कि उनका ध्यान अपने आपको इतना मजबूत करने पर होता है कि दूसरे खिलाड़ी उनके बारे में सोचें।

आत्मविश्वास से भरी सोनिया ने कहा, मैं किसी खिलाड़ी विशेष को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी नहीं करती हूं। मेरी कोशिश होती है कि मैं अपने आपको इस तरह से तैयार करूं कि दूसरे मेरे बारे में सोचें कि मेरे खिलाफ उन्हें कैसे खेलना है। मैं कभी किसी को लक्ष्य नहीं बनाती क्योंकि सामने वाला विपक्षी बदल सकता है क्योंकि ड्रॉ किसी को पता नहीं होता इसलिए मैं अपने आप पर ध्यान देती और खुद को मजूबत करके जाती हूं। एशियाई खेलों की तैयारियों के बारे में सोनिया ने कहा, तैयारियां अच्छी चल रही हैं।

मुझ पर किसी तरह का दबाव नहीं है क्योंकि मैं टूर्नामेंट में खुलकर खेलती हूं। पदक के बारे में नहीं सोचती। पदक के बारे में सोचते हो तो आप कहीं न कहीं रुक से जाते हो कि कांस्य, रजत और स्वर्ण से आगे कुछ नहीं होगा, लेकिन इससे पहले हमें काफी कुछ चीजें पार करनी होती है। मेरी कोशिश पदक दौर में पहुंचने से पहले होने वाले मैचों में अपने सर्वश्रेष्ठ देने की होती है। मैं जो मैच खेल रही होती हैं उसी पर पूरी तरह से ध्यान देती हूं। सोनिया इसी साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में नहीं खेल पाई थीं।

सोनिया के मुताबिक उनका नाम यह कहकर हटा दिया गया था कि वे अच्छी फॉर्म में नहीं हैं। इसे लेकर सोनिया को काफी निराशा हुई थी। बकौल सोनिया, कुछ राजनीति कह लो। कुछ कोच की वजह से कह लो। नए कोच आए हैं वे एक्सपोजर दे रहे हैं। हम लोगों को लक्ष्य दिया गया था कि राष्ट्रमंडल खेलों में वो खेलेगा जो नेशनल चैम्पियन बनेगा। इसके बाद इंडिया ओपन में उतारा, लेकिन इस दौरान हमें बताया नहीं गया कि हमें परखा जा रहा है।

इंडिया ओपन में इंडोनेशिया की लडक़ी से मैं हार गई। तब मुझे कहा गया कि सोनिया अभी अच्छी फॉर्म में नहीं है। वहीं 69 भारवर्ग में भी इन्हें किसी को उतारना था तो इन्होंने मुझे 57 किलोग्राम से हटा दिया। सोनिया हालांकि 57 किलोग्राम भारवर्ग में राष्ट्रीय चैम्पियन हैं। वे राष्ट्रमंडल खेलों में मौका न मिलने से निराश हैं लेकिन उनके दिल में इस बात को लेकर किसी तरह की खुन्नस नहीं है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian boxer Sonia Lather is ready for asian games
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian boxer sonia lather, asian games, asian games 2018, jakarta, indonesia, commonwealth games, world championship, gold coast, sonia lather, sports news in hindi, latest sports news in hindi, sports news
Khaskhabar.com Facebook Page:

खेल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved