• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वर्षा जल को बचाने में प्रदेश अब ट्रेंड सेटर

state save rainwater - Udaipur News in Hindi

उदयपुर। राजस्थान नदी बेसिन एवं जल संसाधन आयोजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे ने कहा है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण की उपलब्धियों ने इस अभियान को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय पहचान दी है, और अब इसका देश-विदेश में अनुकरण करने के प्रयास हो रहे हैं। वर्षा जल को बचाने के क्षेत्र में प्रदेश अब ‘ट्रेंड सेटर‘ बन गया है।

वेदिरे ने शनिवार को उदयपुर जिला परिषद सभा कक्ष में राष्ट्रीय एवं स्थानीय मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए यह जानकारी दी। वेदिरे ने राजस्थान में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के पहले चरण की उपलब्धियों एवं सफलताओं तथा इसके बेहतरीन प्रभावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और अभियान के द्वितीय चरण के बारे में हो रही तैयारियों के बारे में बताया।

उन्होंने जानकारी दी कि राजस्थान में इस अभियान के दूसरे चरण में प्रदेश के सभी 295 ब्लॉक्स के 5 हजार 200 गाँवों में जल स्वावलम्बन से संबंधित गतिविधियां चलाई जाएंगी जिनकी सर्वे व विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है। इन जल संरचनाओं के आस-पास 70 लाख पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में 3 हजार 529 गांवों में 96 हजार कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। इससे प्रदेश में 41 लाख जनसंख्या के लिए पेयजल की उपलब्धता हुई है । वहीं 45 लाख मवेशियों के लिए पीने का पानी मुहैया हुआ है। इससे प्रदेश में भरपूर पानी उपलब्ध होने लगा है।

यह भी पढ़े

Web Title-state save rainwater
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: state save rainwater, udiapur, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, hindinews, news hindi, breaking news in hindi, today news in hindi, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved