• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

रोहतांग सुरंग 2019 तक होगी पूरी

rohatang pass will be ready by 2019 - Delhi News in Hindi

नयी दिल्ली। महत्वपूर्ण परियोजना रोहतांग सुरंग का निर्माण कार्य इसके लिए तय की गई वर्ष 2019 की समय सीमा के भीतर ही पूरा हो जाएगा। परियोजना से संबंधित इंजीनियरों ने बताया कि रोहतांग सुरंग के बन जाने के बाद लाहौल और स्पीति घाटी के लिए साल भर सडक के माध्यम से संपर्क की सुविधा हो जाएगी।

यह सुरंग हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रा में 10,000 फीट की उंचाई पर स्थित है। वर्ष 2010 में इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ था जब इसकी समय सीमा साल 2015 तय थी लेकिन भौगोलिक चुनौतियों की वजह से यह काम पूरा नहीं हो सका। इस परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी सीमा सडक संगठन के आंकडों के अनुसार पिछले साल 2,249 मीटर तक सुरंग की खुदाई कर ली गई थी जो अब तक का एक साल का सर्वाधिक कार्य है।

हिमालय के पीर पंजाल रेंज तक जाने वाली इस सुरंग की लंबाई 8.8 किलोमीटर है, जो मनाली को लाहौल और स्पीति घाटी से पूरे साल जोडेगी। इससे लेह-मनाली राजमार्ग की लगभग 46 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। परियोजना के मुख्य इंजीनियर ब्रिगेडियर डीएन भट्ट ने उम्मीद जतायी है कि वर्ष 2017 की दूसरी छमाही में सुरंग के दोनों छोरों का काम पूरा हो जाएगा और वर्ष 2019 की तय समयसीमा के भीतर ही उनकी टीम इस सुरंग को सेवा के लिए देश को समर्पित कर देगी।

[# अजब गजबः 200 ग्राम का गेहूं का दाना]

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-rohatang pass will be ready by 2019
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rohatang, pass, lahaul spiti, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved